Vaccination
File Pic

    Loading

    नाशिक. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की श्रृंखला तोड़ने के लिए सरकार ने बड़े तौर पर कोरोना प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign)शुरू किया है। इसके तहत जिन गांवों में उपकेंद्रों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है, ऐसे गांवों के जिला परिषद स्कूलों (Zila Parishad Schools) को टीकाकरण के लिए उपयोग करने का निर्देश सरकार की ओर से जारी किया गया है। 

    इसके तहत जिले के सभी गटविकास अधिकारी, तहसील स्वास्थ्य अधिकारी और तहसील शिक्षाधिकारी आदि जिला परिषद स्कूलों का चयन करें। यह जानकारी एसडीएम गणेश मिसाल ने दी।

    टीका केंद्र पर पांच लोग रहेंगे मौजूद 

    उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए सुविधायुक्त स्कूल का चयन करें। टीकाकरण अभियान शुरू होने वाले केंद्र और स्कूल में अंतर हो। अधिक आबादी वाले क्षेत्र के स्कूल का चयन करें। इसी तरह प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष, निरीक्षण कक्ष का नियोजन करें। टीकाकरण के दिन स्वास्थ्य अधिकारी का पूर्ण समय कोविड-19 प्रतिबंधात्मक टीकाकरण केंद्र में मौजूद रहना आवश्यक है। टीकाकरण के लिए गांव और दिवस निहाय प्रस्ताव तैयार करें। टीकाकरण टीम में टीका अधिकारी और टीका देने वाला अधिकारी ऐसे 5 व्यक्ति कार्यरत रहेंगे। 

    लाभार्थियों को बुलाने ली जाएगी सबकी मदद

    टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थिओं को बुलाने के लिए आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मदतनीस सहित अन्य सपोर्ट स्टाफ की मदद ली जाएगी। टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में टीकाकरण का समय वहां के नागरिकों के हिसाब से तय किया जाएगा। सभी टीकाकरण केंद्रों पर पीने के पानी की व्यवस्था होगी। टीकाकरण केंद्र के कर्मचारियों को उनकी जिम्मेदारी और प्रशिक्षण दिया जाएगा। किसी भी केंद्र का उद्घाटन न करते हुए काम शुरू करें।