नियमों का कड़ाई से पालन कराने का आदेश

बढ़ते कोरोना मरीजों को लेकर समीक्षा बैठक

स्वास्थ्य और पुलिस अधिकारियों को डीएम ने दी हिदायत

धुलिया.  जिलाधिकारी कार्यालय में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव की रोकथाम करने के लिए  जिलाधिकारी संजय यादव की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया था. जिसको संबोधित करते हुए डीएम ने अनलॉक के नियमों का अनुपालन नहीं करने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठान,  नागरिकों पर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं. जिलाधिकारी यादव ने महानगर निगम पुलिस विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए हिदायत दी है कि जो नागरिक बिना मास्क लगाए बाजारों में व्यापारिक प्रतिष्ठानों में आ जा रहे हैं ऐसे लोगों पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाए.

बाइक पर एक अधिक मिलने पर गिरेगी गाज

 बाइक पर एक से अधिक व्यक्ति मिलने पर कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश पुलिस विभाग को जिलाधिकारी ने दिए हैं. समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में कोरोना के नए मामले बड़े पैमाने पर सामने आ रहे हैं.प्रभावित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों में उच्च रक्तचाप और ब्लड शुगर होने के कारण इनकी कोरोना जांच की जा रही हैं.जिसके चलते मरीजों की संख्या बढ़ती दिख रही है. स्वास्थ्य विभाग  कन्टोन्मेन्ट क्षेत्र में अधिक से अधिक नागरिकों की जांच करें , परीक्षणों की संख्या में वृद्धि करें ताकि कोई भी व्यक्ति इलाज से वंचित न रहे.

मटरगश्ती करने वालों से सख्ती से निपटें

वहीं जिलाधिकारी संजय यादव ने तीखे तेवर अपनाते हुए पुलिस प्रशासन को आगाह किया है कि सड़क पर आवारा मटरगश्ती करने वालों को बख्शा नहीं जाए. कानून का अनुपालन नहीं करने पर कानूनी कार्रवाई करने के आदेश के साथ ही व्यापक पैमाने पर अभियान आरंभ करने के निर्देश भी दिए हैं. जिलाधिकारी संजय यादव ने कोरोना वायरस से निपटने महानगर पालिका,  शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल और जिला परिषद के अंतर्गत आने वाली सभी चिकित्सालय में व्यापक पैमाने पर मरीजों के इलाज और बेड्स हेतु उपाय योजनाएं बनाने के साथ ही मरीजों को उच्च स्तरीय इलाज मुहैया कराने डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर,  डेडिकेटेड कोविड केयर सेंटर की संख्या में विस्तार करने के साथ ही वहां पर वेन्टिलेटर व ऑक्सीजन का भंडार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

नपा स्क्रीनिंग और परीक्षणों का दायरा बढ़ाए

कलेक्टर यादव ने नगर निगम क्षेत्र के कंटेंटमेंट क्षेत्रों में कोरोना की स्क्रीनिंग और परीक्षणों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश जारी किए हैं.कंटेंटमेंट इलाके में हर घर का सर्वेक्षण कर सभी की जांच शुरू करने पर जोर दिया है. राज्य सरकार के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें  निजी अस्पताल ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के अंतर्गत मरीजों से अगर पैसों की मांग करते हैं. 

…तो अस्पतालों की खैर नहीं

ऐसे अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिए हैं और जिलाधिकारी ने कहा है कि जिन अस्पतालों में सरकारी योजनाओं के तहत उपचार की सुविधाएं उपलब्ध है, ऐसे अस्पतालों में योजनाओं के बोर्ड प्रदर्शित किया जाए. राज्य सरकार के नियमों का भंग करने वाले अस्पतालों पर कार्रवाई करने के आदेश भी दिए हैं.

समीक्षा बैठक में ज़िला परिषद  मुख्य कार्यकारी अधिकारी वान्मथी सी,  पुलिस अधीक्षक चिन्मय पंडित,  आयुक्त अजीज शेख,  श्री भाऊसाहेब हिरे शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व सर्वोपचार रुग्णालय अधिष्ठाता डॉ. पल्लवी सापले,  ज़िला शल्य चिकित्सक डॉ. माणिक सांगले,  अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप मालोदे,  कोरोना समन्वयक अधिकारी तथा उप जिलाधिकारी श्रीकुमार चिंचकर (भूसंपादन), उपविभागीय अधिकारी भीमराज दराडे (धुलिया), डॉ. विक्रम बांदल (शिरपुर), मनपा उपायुक्त गणेश गिरी,  ज़िला साथरोग अधिकारी डॉ. मनीष पाटिल,  कोरोना नोडल अधिकारी तथा निवासी वैद्यकीय अधिकारी डॉ. विशाल पाटिल,  विशेष कार्य अधिकारी डॉ. दीपक शेजवल,  पालकमंत्री अब्दुल सत्तार के विशेष कार्य अधिकारी प्रशांत ठाकरे आदि उपस्थित थे.