सर्दियों में आसमान छू रहे ड्राय फ्रूट्स के दाम

नाशिक. शहर में ठंड का मौसम शबाब पर है. सर्दियों में स्वास्थ्य को उत्तम रखने के लिए ड्राय फूट्स (सूखा मेवा) को ज्यादातर लोग अपने आहार में शामिल करते हैं. सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए पोषक लड्डू बनाने के लिए महिलाओं की खरीदी शुरू हो गई है. ऐसे में सूखे मेवों की मांग बढ़ गई है. इन दिनों स्वास्थ्य के मौसम की शुरुआत ही हुई है. अभी ठंड का अधिक जोर पड़ना बाकी है. जैसे जैसे ठंड बढ़ेगी ड्राय फ्रूट्स की मांग भी बढ़ती जाएगी.

कोरोना के कारण रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ाने के लिए भी ड्राय फ्रूट्स की मांग में बढ़ोतरी हुई है. साथ ही स्वास्थ्य के दिनों में अनेक घरों में ड्राय फ्रूट्स से लड्डू तैयार किए जाते हैं. पिछले कई दिनों से मौसम में बदलाव हो रहे हैं. नवंबर के शुरू होते ही ठंड की शुरुआत हो गई है. ऐेसे में शहर में मॉर्निंग वॉक के लिए निकलने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ गई है. इसी प्रकार जिम, जॉगिंग और योगा करने के लिए भी लोग आकर्षित हो रहे हैं.

कोरोना काल के दौरान अधिकतर नागरिक सर्दी, बुखार औद बदन दर्द की समस्या से पीड़ित हुए है. वरिष्ठ नागरिकों में घुटने और कमर के दर्द की शिकायत आम हो गई है. जिसके घरेलू उपचार के लिए ड्राय फ्रूट्स का उपयोग घरों में किया जाने लगा है. मंडी के व्यापारियों को मानना है कि दिसंबर के बाद इन सूखे मेवों की मांग अधिक बढ़ जाएगी.

ड्राय फ्रूट्स के दाम प्रति किलो

काजू 800 से 1200 रुपए

बादाम  650 से 800 रुपए

मनुका   240 से 320 रुपए

खोपरा   200 से 240 रुपए

अंजीर   800 से 1400 रुपए

हरा पिस्ता        1600 से 1800 रुपए

अखरोट          700 से 1400 रुपए