Soybean price created history in Lasalgaon Market Committee
File Photo

    Loading

    लासलगांव. प्रसंस्करण उद्यमियों की ओर से मांग बढ़ने से लासलगांव कृषि उपज मंडी समिति (Lasalgaon Agricultural Produce Market Committee) में सोयाबीन (Soybean) का भाव 9890 रुपये प्रति क्विंटल के ऐतिहासिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। लासलगांव बाजार समिति में सोयाबीन के भाव स्थिर रहे और सोयाबीन 9741 रुपये से 9890 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

    व्यापारियों के अनुसार, कीमतों में वृद्धि भविष्य में भी जारी रहने की संभावना है क्योंकि, नया सीजन आने में अभी समय है। खाद्य तेल की मांग बढ़ी है। इसलिए, प्रसंस्करण उद्यमियों से संसाधित सोयाबीन की मांग भी बढ़ रही है। इससे न केवल खाद्य तेल की कीमत बल्कि कच्चे सोयाबीन की कीमत पर भी असर पड़ा है। केंद्र सरकार के मुताबिक सोयाबीन का न्यूनतम आधारभूम मूल्य 3880 रुपये है, लेकिन इस साल सोयाबीन आधारभूम मूल्य से ज्यादा रेट पर मिल रहा है। पिछले साल बड़ी संख्या में फर्जी बीज निकले थे, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ था।

    हालांकि, इस साल किसानों ने घर में उगाए गए बीजों की बुवाई की है, इसलिए इस साल सोयाबीन का क्षेत्र भी बढ़ा है। सोयाबीन की मांग बढ़ने से सोयाबीन को सोने की तरह अच्छी कीमत मिल रही है और किसानों को अधिक फायदा हो रहा हैं। मुख्य बाजार में सोयाबीन की कीमत 4100 रुपये के निचले स्तर, उच्च स्तर 9741 रुपये और औसतन 9890 रुपये प्रति क्विंटल रही।

    घरेलू सोयाबीन और प्रसंस्करण उद्योगों की मांग बढ़ रही है और आपूर्ति में गिरावट के कारण बाजार में कीमतें बढ़ रही हैं।

    - नीलेश ब्रम्हेचा, मर्चेंट लासलगांव