मृत्यु दर कम करने उठाएं प्रभावी कदम

  • मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान
  • जनजागृति करने विद्यार्थियों की ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करें

धुलिया. कोरोना वायरस (COVID 19) के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने ‘मेरा परिवार – मेरी जिम्मेदारी’ नामक एक महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया है.  इस अभियान को तेज करते हुए प्रभावी क्रियान्वयन किया जाना चाहिए.  जिलाधिकारी और जिला कलेक्टर संजय यादव ने इस अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूल स्तर पर छात्रों के लिए ऑनलाइन कविता लेखन, निबंध लेखन और चित्रकला प्रतियोगिताओं का आयोजन करने का निर्देश दिया है. साथ ही उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को  निर्देश दिए हैं कि मृत्यु दर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करें.

कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक

मेरा परिवार – मेरी जिम्मेदारी ‘अभियान और कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि के खिलाफ जिला कलेक्टर कार्यालय के सतपुड़ा हॉल में समीक्षा  बैठक आयोजित की गई.यादव ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए निर्देश दिए हैं. इस अवसर पर जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी वान्मथी सी, महानगर पालिका आयुक्त अजीज शेख, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. राजू भुजबल, भाऊसाहेब हिरे शासकीय वैद्यकीय महाविद्यालय व सर्वोपचार रुग्णालय अधिष्ठाता डॉ. पल्लवी सापले, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. माणिक सांगले, निवासी उपजिलाधिकारी  संजय गायकवाड, कोरोना नोडल अधिकारी तथा उप जिलाधिकारी श्रीकुमार चिंचकर, उपविभागीय अधिकारी भीमराज दराडे (धुलिया), निवासी वैद्यकीय अधिकारी डॉ. विशाल पाटील, जिला आरोग्य अधिकारी डॉ. शिवचंद्र सांगले आदि मौजूद थे.

प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की हो जांच

कलेक्टर संजय यादव ने कहा कि ‘मेरा परिवार – मेरी जिम्मेदारी’ अभियान कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है. इस योजना में सार्वजनिक जन भागीदारी जरूरी है.  इसलिए, इस योजना को प्रभावी ढंग से ज़िले के हर मोहल्ले ग्राम कॉलोनी में अभियान के रूप में चलाया जाए.आवश्यक चिकित्सा उपकरणों के साथ जिले के प्रत्येक नागरिक तक स्वास्थ्य विभाग की एक टीम पहुंच कर जांच करे.

विजेताओं को सम्मानित करने की घोषणा

साथ ही इस अभियान के सर्वेक्षण में पाए गए रोगियों को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल में रेफर किया जाए, ताकि संक्रमित व्यक्ति की हालत खराब होने से पहले ही उसका उपचार हो जाए.जिलाधिकारी संजय यादव ने मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान के लिए व्यापक पैमाने पर जनजागृति करने  स्कूल स्तर पर ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन कर प्रथम तीन विजेताओं को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित किए जाने की घोषणा की है. स्वास्थ्य विभाग को डीएम ने निर्देश दिए हैं कि मृत्यु दर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास करें. इसी तरह कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों और उनके संपर्कों का परीक्षण बढ़ाएं. उच्च जोखिम वाले रोगियों के एंटीजन परीक्षण कर कोरोना परीक्षणों की संख्या भी बढ़ाई जाने के निर्देश दिए.

हर हाल में बंद हों 6 बजे दुकानें

जिलाधिकारी ने स्थानीय निकाय के पदाधिकारियों को आड़े हाथ लेते हुए चेतावनी दी है कि बिना मास्क के नगर में भ्रमण करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाए और इसी तरह से हर हालत में 6:00 बजे नगर की सारी दुकानें बंद हो जाएं, इसके लिए प्रशासन कमर कस कर कानून के उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं.