व्यापारी कर रहे सम-विषम फार्मूले का विरोध

भीड़ को नियंत्रित करने प्रशासन ने उठाया कदम

कलवण. कोरोना के बढ़ते फैलाव को रोकने के लिये अब सम-विषम तारीखों के अनुसार कलवण शहर में भी दुकानें खुली और बंद रखी जाएंगी. इस संबंध में जिला अधिकारी सूरज मांढरे के आदेश के अनुसार कलवण के प्रांताधिकारी विजय भांबरे ने एक नोटिस जारी किया है. इन नोटिस पर कलवण नगर पंचायत हद में अमल करने के लिये प्रशासन तैयार है. ऐसी जानकारी मुख्य अधिकारी सचिन माने ने दी है. लेकिन लकवण शहर के व्यापारी इस सम-विषम फार्मूले को मानने के लिये तैयार नहीं हैं. शहर का व्यापारी वर्ग इस सिस्टन का विरोध करता दिखाई दे रहा है. 

अनलाक का उलटा परिणाम

राज्य सरकार ने लॉकडाऊन में थोड़ी छूट देकर कुछ हद तक जनजीवन सामान्य करने का प्रयास किया है. लेकिन उसका उलट परिणाम हुआ है. नागरिकों ने अनावश्यक भीड़ लगाकर नियमों का उल्लंघन करना शुरू कर दिया. दुकानों को सम-विषम के तारीखों के आधार पर दुकानें खोलने और बंद रखने के आदेश दिये गए हैं. ऐसा करने से भीड़भाड़ होने और कोरोना का संसर्ग ना होने की संभावना बन जाती है. इसलिये नगर पंचायत हद में भीड़ को नियंत्रण में लाने के लिये सम-विषम का फार्मूला अपनाया गया है. इस पर अमल करने के लिये तहसीलदार बी.ए. कापसे ने कलवण नगर पंचायत प्रशासन को इसकी सूचना दी है. कलवण शहर में व्यापारी का कारोबार शुरू होते ही सुबह 9 से शाम 5 बजे तक भीड़ बढ़ रही थी. 

वायरस बढ़ने का खतरा

बढ़ती भीड़ के कारण कोरोना को संसर्ग और फैलाव बढ़ सकता है. इसलिये शहर में ये नियम लागू किया गया है जिसके अनुसार रास्ते के पूरब से पश्चिम तक दोनों ओर की दुकानें सम तारीखों में और पश्चिमाभिमुख दुकान विषम तारीख में शुरू रहेंगी. दक्षिण उत्तर लेन रास्ते के दोनों ओर पूर्वाभिमुख सम तारीख में और पश्चिमाभिमुख दुकानें विषम तारीख में खुली रहेंगी. पूर्व पश्चिम लेन में मेनरोड, शाहिर लेन, सुभाष पेठ, वडगल्ली, गांधी चौक से मेनरोड पुल, एकलहरे रोड इन इलाकों का समावेश है. दक्षिण उत्तर लाइनों में पुराना आतुर रोड, सब स्टेशन रोड, नया ओतुर रोड, नाकोडा रोड का इलाका शामिल है.