नवरात्रि के शुभ अवसर पर लगाएं अपने पैरों में आलता, यह हैं कुछ खास डिज़ाइन्स

Loading

शारदीय नवरात्रि की धूम पूरे देश में देखी जाती है। वहीं इस दौरान महिलाएं अपने पोशाक और श्रृंगार का बहुत ध्यान रखती हैं। त्यौहारों पर सुहागिन महिलाएं अपने हाथों में मेहंदी (Mehndi) और पैरों में आलता (Alta) लगाना पसंद करती हैं। यह एक तरह से श्रृंगार का प्रमुख हिस्सा भी है। 

वहीं जब पैरों को सजाने की बात होती है तो महिलाएं पायल और बिछिया पहनने के साथ ही पैर में आलता भी लगाती हैं। आलता को महावर भी कहा जाता है। आलता लगाने का ट्रेंड बहुत पहले से चलता हुआ आ रहा है। लेकिन अब इसे अलग तरह की डिजाइनों (Designs) के साथ लगाया जाता है। तो आइए जानते हैं आलता लगाने के डिज़ाइनों के बारे में…

आलता आउटलाइन डिज़ाइन-

आलता से अपने पैरों पर आप अलग-अलग तरह के आउटलाइन बना सकते हैं।  यह बेहद ही खूबसूरत दिखते हैं। आप बेल पत्ती, चेन, फूल आदि तरह के डिज़ाइन्स बना सकते हैं।  इन्हें लगाने के लिए आपको आलता और ब्रश की ज़रूरत होगी। बहुत सी महिलाएं सिपंल पट्टीदार डिज़ाइन भी बनाती हैं, जो बेहद सुंदर दिखता है। 

मेहंदी के साथ आलता-

बहुत सी महिलएं अपने पैरों पर पहले मेहंदी लगती हैं, फिर आलता का उपयोग करती हैं। जिससे उनके पांव बेहद ही आकर्षक नज़र आते हैं। इसके लिए पहले आप अपने पैरों में माहंदी लगाकर रचा लें, फिर आलता से मेहंदी के पास आउटलाइन बना लें। आप चाहें तो आलता से अलग-अलग तरह के डिज़ाइन भी बना सकती हैं। मेहंदी और आलता का उपयोग कर आप अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं। 

आलता के साथ स्‍पार्कल-

पैरों को सजाने के लिए आप आलता के साथ स्‍पार्कल मेहंदी लगा सकती हैं। यह एक टाइप का एक्‍सपेरीमेंट ही है, क्यूंकि अक्सर महिलाएं स्‍पार्कल मेहंदी और आलता अलग-अलग ही लगती हैं। लेकिन इस नवरात्रि आप इन दोनों को ट्राय करें। आप इसमें गोल्‍डन और सिल्‍वर आईलइनर से भी आउटलाइन बना सकती हैं।