सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय खिलाडी का हुआ निधन

मुंबई, क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर बापू नाडकर्णी का 17 जनवरी को निधन हो गया है.बापू नाडकर्णी ने 86 साल के थे. बापू

Loading

मुंबई, क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाले भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर बापू नाडकर्णी का 17 जनवरी को निधन हो गया है.बापू नाडकर्णी ने 86 साल के थे. बापू नाडकर्णी का मेडेन ओवर फेंकने कला रिकॉर्ड आज तक कोई तोड़ नहीं पाया है. बापू का पूरा नाम रमेश चंद्र गंगाराम नाडकर्णी था. उनका जन्म 4 अप्रैल 1933 को हुआ और वह मुंबई अपने परिवार के साथ रहते थे.बापू नाडकर्णी ने करीब 13 साल तक भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेली है. भारतीय खिलाडी बापू नाडकर्णी बाएं हाथ के गेंदबाज थे.

12 जनवरी 1964 को बापू नाडकर्णी ने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 21 मेडेन ओवर फेंके थे.यह मैच चेन्नई में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम ने पहली पारी में 457 रन बनाए थे. उस मैच में इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान बापू नाडकर्णी ने एक दिन में कुल 29 ओवर फेंके थे. इस दौरान उन्होंने कुल 3 रन दिए थे. उनके 21 ओवर में इंग्लैंड के खिलाडी एक भी रन नहीं बना पाए. बापू नाडकर्णी का यह रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में कोई भी खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया है.

बापू नाडकर्णी के क्रिकेट सफर की बात करे तो, उन्होंने 16 दिसंबर 1955 को न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद से उन्होंने साल 1968 तक भारतीय टीम के लिए कल 41 टेस्ट मैच खेले. उन्होंने अपनी 65 पारियों में 88 विकेट लिए. वहीं, बतौर बल्लेबाज बापू नाडकर्णी ने 1414 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल हैं.