Corona virus: Central government will give Rs 11,092 crore to states
File Photo

  • राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन फण्ड से देगी पैसा
  • स्क्रीनिंग करने, अतिरिक्त जांच प्रयोगशालाएं बनाने
  • महिलओं के खातों 20.39 करोड़ रुपए जमा

Loading

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आर्थिक तौर पर लड़ाई लड़ने के लिए केंद्र सरकार सभी राज्यों को 11,092 करोड़ रुपए देने वाला हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसकी मजूरी दे दी हैं. केंद्र यह पैसा राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन फण्ड से देगी. गुरुवार को मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में किए आग्रह के बाद यह निर्णय लिया गया हैं. 

सुरक्षा उपकरणों के लिए उपयोग 
केंद्रीय गृहमंत्रालय ने जानकारी देते बताया कि ‘राज्यों के जारी किए राशी से पृथकवास सुविधाएं बनाने, नमूने एकत्रित करने और स्क्रीनिंग करने, अतिरिक्त जांच प्रयोगशालाएं बनाने, स्वास्थ्य, निगम, पुलिस और दमकल कर्मियों के लिए निजी सुरक्षा उपकरणों को खरीदने, थर्मल स्कैनर, वेंटिलेटर, एयर प्यूरीफायर आदि खरीदने के लिए इस्तमाल किया जाएगा.”

मंत्रालय ने कहा, ” इसी के साथ राज्यों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी राज्यों को अतरिक्त निधि इस्तमाल करने के लिए एसडीआरअफ का फण्ड उपयोग करने के लिए उपलब्ध कराया गया हैं.”

महिलायों को 500-500 रुपए 
इस के साथ सरकार ने महिलओं को हर महीने 500 रुपए देने की मंजूरी दे दी हैं. जिसके बाद सभी महिलओं के खातों में यह राशी जमा कर दी गई हैं. इस स्कीम से देश के 4.07 करोड़ महिलायों को फ़ायदा होगा. अधिकारी ने इस बार की जानकरी देते हुए बताया कि अप्रैल के पहले हफ्ते में महिलओं के 20.39 करोड़ रुपए जमा कर दिए गया हैं. 

26 मार्च को वित्त मंत्री ने किया था
देश में लगाए गए लॉक डाउन को देखते हुए केंद्र सरकार ने 26 मार्च को एक लाख 70 हजार करोड़ रूपये का आर्थिक पैकेज देने का निर्णय लिया था. केंद्रीय वित्त मंत्री ने इसकी जानकरी देते हुए कहा था इस दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण के तहत जनधन खाता वाली महिलओं को तीन महीने तक पांच पांच सौ रुपए देने की घोषणा किया था.