सर्दियों में रूखी त्वचा से हैं परेशान तो फॉलो करें ये टिप्स

सर्दियों में त्वचा का रूखापन आपको बहुत परेशान करता होगा। चाहे आपकी स्किन कितनी भी ऑयली क्यों न हो, ड्राई हो ही जाती। ऐसे में जरूरी है स्किन को एक्स्ट्रा केयर मिले। रूखी त्वचा का ध्यान न रखने से यह

Loading

सर्दियों में त्वचा का रूखापन आपको बहुत परेशान करता होगा। चाहे आपकी स्किन कितनी भी ऑयली क्यों न हो, ड्राई हो ही जाती। ऐसे में जरूरी है स्किन को एक्स्ट्रा केयर मिले। रूखी त्वचा का ध्यान न रखने से यह समस्या अधिक बढ़ सकती हैं, जिससे स्किन में क्रैक्स आ जाते हैं या स्किन फ्लेकी दिखने लगती है। इन्ही चीज़ो को अवॉइड करने के लिए आप नीचे दी गई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 

-मॉइश्चराइज़: त्वचा अगर बहुत रूखी हो गई है और फट रही है तो सबसे पहले आपको त्वचा के फटे भाग को ठीक करने की जरुरत हैं। इसके लिए आपको स्किन को अच्छी तरह मॉइश्चराइज़ करना होगा। ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें मुख्य एजेंट पेट्रोलियम, ऑयल या पैराफिन हों। ये त्वचा में नमी को देर तक लॉक करके रखने में मदद करते हैं। 

-हाइड्रेटेड: शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा को पर्याप्त हाइड्रेशन नहीं मिल पाता है जिसके वजह से वह रूखी हो जाती हैं। इसलिए आपको पर्याप्त पानी पीने की जरुरत हैं। यह ना केवल त्वचा की नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करती है, बल्कि आपके शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने में भी मदद मिलती है। 

-गर्म शावर ना लें: सर्दियों में ज्यादा गर्म शावर लेने से त्वचा की नमी खो सकती है, क्योंकि गर्म पानी स्किन से नेचुरल ऑयल को छीन लेता है जिससे त्वचा और रूखी हो सकती है। इसलिए सर्दियों में हॉट शावर लेना कम कर दें या फिर हल्के गुनगुने पानी से शावर लें।

-फेस सीरम: सर्दियों में चेहरे को अधिक देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि यह ठंडी और रूखी हवाओं के सबसे ज्यादा संपर्क में आता है। चेहरे की नमी को बनाए रखने का एक और तरीका है- हाइड्रेटिंग सीरम। विशेष तौर पर जिसमें हायल्यूरॉनिक एसिड मौजूद हो। फेस सीरम लाइट होते हैं और त्वचा में जल्दी ही एब्सोर्ब हो जाते हैं।

-सोने से पहले मॉइश्चराइज़र: रात को सोने जाने से पहले अपने हाथों, पैरों और चेहरे को ठीक से मॉइश्चराइज़ करें। रात को सोने से पहले ऐसा करने से स्किन को नमी को सोखने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है जिससे त्वचा की गहराई तक मॉइश्चर पहुंचता है और नमी लंबे समय तक बनी रहती है।