तीरथसिंह का नॉलेज है खास अमेरिका ने 2 सदी तक किया भारत पर राज!

    Loading

    पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, (Nishanebaaz) उत्तराखंड के मुख्य्मंत्री (Uttarakhand) तीरथसिंह रावत (CM Tirath Singh Rawat) ने हाल ही में कहा कि हमारा देश 200 वर्ष तक अमेरिका (AMerica) का गुलाम था. क्या उन्हें ब्रिटेन और अमेरिका का फर्क नहीं मालूम? महात्मा गांधी ने ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ आंदोलन किया था. भारत पर 2 सदियों तक अंग्रेजों का राज था या अमेरिकन का? हमें आश्चर्य है कि बीजेपी के इस मुख्यमंत्री को जरा भी जनरल नॉलेज नहीं है.’’ हमने कहा, “भारत में गोरों का राज था.

    अंग्रेज और अमेरिकन दोनों गोरे होते हैं इसलिए तीरथसिंह ने ऐसा कह दिया होगा.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, अमेरिका खुद 1776 में अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था. बोस्टन में ब्रिटिश जहाजों से चाय की पेटियां उठाकर समुद्र में फेंक दी गई थीं जिसे बोस्टन टी पार्टी कहा जाता है. जार्ज वाशिंगटन के नेतृत्व में अमेरिका का स्वाधीनता युद्ध लड़ा गया था. अमेरिका लोकतांत्रिक देश है जबकि ब्रिटेन में अब भी खानदानी राजतंत्र कायम रखा गया है. अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट ने भारत की आजादी का समर्थन किया था.’’ हमने कहा, ‘‘उत्तराखंड के मुख्यमंत्री को यह सब बातें जानने की कोई जरूरत नहीं है. बीजेपी के राष्ट्रवादी नेताओं की रुचि सिर्फ आरएसएस की विचारधारा में होती है. आप उनसे यह उम्मीद मत रखिए कि वे फ्रांस की राजक्रांति, रूस की बोल्शेविक क्रांति के बारे में पढ़ना पसंद करेंगे.

    वे अपने देश के प्रति गौरव की भावना रखते हैं. अपने देश की समस्याएं क्या कम हैं जो अंतरराष्ट्रीय पचड़े में पड़ें!’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, तीरथसिंह रावत ने हवाई सफर में अपने बगल की सीट पर ऐसी मॉडर्न महिला को देखा जो 2 बच्चों की मां थी, फिर भी घुटनों पर फटी हुई जीन्स पहनी हुई थी. यह देखकर रावत को बहुत बुरा लगा. उन्हें दुख हुआ कि हमारी महान संस्कृति को कैसा आघात पहुंच रहा है. ऐसा फैशन उन्हें पसंद नहीं आया.’’ हमने कहा, ‘‘सभी को अपनी मर्जी के मुताबिक कपड़े पहनने की आजादी है. महिला के घुटने देखकर वे इतने विचलित हो गए तो दूसरी ओर मुंह फेर लेते. वैसे संघ में भी तो कितने ही वर्षों तक बच्चे से बूढ़े तक सभी हाफ पैंट पहना करते थे. 2-3 वर्षों से वे फुलपैंट पहनकर घुटने ढकने लगे.’’