उतर गया शनीचर जो बाइडेन के पैर में प्लास्टर

पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज (Nishaenbaaz), अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की कुत्ते से खेलते समय गिर जाने से पैर की हड्डी टूट गई. अब बताइए कि क्या विश्व की एकमात्र महाशक्ति या सुपर पावर को ऐसा प्रेसीडेंट चाहिए जो अपने पैरों पर खड़ा भी न हो पाए? यदि बाइडेन लंगड़ाएंगे तो उनके देश का क्या होगा?’’ हमने कहा, ‘‘जरूर बाइडेन को ट्रम्प की बददुआ लगी होगी जिनकी कुर्सी बाइडेन ने छीनकर उन्हें व्हाइट हाउस को बाय-बाय कहने के लिए मजबूर कर दिया. ट्रम्प 2 टर्म प्रेसीडेंट रहना चाहते थे लेकिन बाइडेन ने उनका बैंड बजा दिया. नए राष्ट्रपति के पैर अंगद की तरह मजबूत होने चाहिए थे लेकिन उनकी पैर की हड्डी में क्रैक (Joe Biden fractures foot) आ गई.

जब पैर प्लास्टर में होगा तो बाइडेन का प्रशासन दौड़ना तो दूर, चहलकदमी भी नहीं कर पाएगा. बाइडेन 20 नवंबर को 78 वर्ष के हो चुके हैं. इस उम्र में टूटी हड्डी बड़ी देर से जुड़ती है. भारत में कोई इस तरह लंगड़ा कर चले तो लोग चिढ़ाते हुए कहते हैं- लंगडुद्दीन पैसे के तीन!’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, हमने माना कि बाइडेन के पैर में हेयर लाइन फ्रैक्चर है लेकिन उनके डाक्टर उन्हें कैल्शियम और वंडर ड्रग देकर उनका पैर जल्दी दुरुस्त कर देंगे. 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बाइडेन ‘कदम-कदम बढ़ाए जा, खुशी के गीत गाए जा’ की तर्ज पर आगे बढ़ेंगे. वे अमेरिका को फिर ग्रेट बनाने के लिए कहेंगे- मेरा तो जो भी कदम है, वो तेरी राह में है, के तू कहीं भी रहे, तू मेरी निगाह में है! रही बात बाइडेन के 78 वर्ष का होने की, तो यह मत भूलिए कि उनकी 26 वर्ष की मेहनत का फल उन्हें मिला है. वे राजनीति में संघर्ष करते हुए हौसले के साथ आगे बढ़े हैं. ज्यादा उम्र के साथ अनुभव की पूंजी भी तो बढ़ती चली जाती है. हमारी राय है कि ओल्ड इज गोल्ड! जहां तक आयु का सवाल है, इसे लेकर बवाल मत मचाइए.

ए मैन इज ऐज ओल्ड, ऐज ही फील्स (व्यक्ति जो महसूस करता है, वही उसकी आयु है). किसी हताश युवा से वह बुजुर्ग अच्छा है जो खुद को दिल और दिमाग से जवान मानकर उत्साह से काम करता है और सकारात्मक नजरिया रखकर जिम्मेदारियों को जोश के साथ स्वीकार करने को तत्पर रहता है. आपको पुरानी फिल्म ‘हम दोनों’ में युद्ध में टांग खो चुके मेजर वर्मा (देव आनंद) का डायलॉग याद होगा. उन्होंने जोश के साथ कहा था- एक टांग तो है. रही बात बाइडेन की तो डेढ़ महीने में उनका फ्रैक्चर पूरी तरह ठीक हो जाएगा और वे अपनी नीतियों से पूरी दुनिया को कदमताल कराने लगेंगे. कोई ज्योतिषी यह भी कह सकता है कि बाइडेन के पैर का शनीचर गया. उतरता हुआ शनि पैर में चोट पहुंचाकर जाता है तो राजयोग भी देता है.’’