संभल कर करो प्यार का खेल लव जिहाद सीधे पहुंचा देगा जेल

पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज(Nishanebaaz), लव जिहाद (Love Jihad) के खिलाफ यूपी में कानून बन गया है और उसमें एक केस भी दर्ज कर लिया गया है. हरियाणा, मध्यप्रदेश और असम ने भी ऐसे कानून का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. इसलिए जिसको भी लव करना है, अपने धर्म के दायरे में ही करे वरना जेल जाने की नौबत आ जाएगी. मर्यादा में रहकर प्रेम करना होगा, अन्यथा कानून का डंडा पड़ेगा. प्रेम का कर्म करने से पहले प्रेमिका का धर्म पूछना होगा.’’ हमने कहा, ‘‘इस कानून के समर्थकों का कहना है कि अपना फर्जी नाम बताकर भोली-भाली युवतियों को प्रेमजाल में फंसाने वाले जालसाज उनका धर्म परिवर्तन कर शादी कर लेते हैं.

अंतरजातीय विवाह तो एक बार चल जाएगा लेकिन अंतरधर्मीय नहीं!’’ पड़ोसी ने कहा,‘‘निशानेबाज, यह कानून बहुत देर से बना. यदि पहले बनता तो शर्मिला टैगोर और नवाब मंसूर अली खान पटौदी की शादी नहीं हो पाती. पटौदी को जेल की हवा खानी पड़ती. इसी तरह सैफ अली खान भी पहले अमृता सिंह और फिर करीना कपूर से शादी नहीं कर पाता. सरकार तुरंत एक्शन लेती. इंदिरा गांधी भी जन्म से कश्मीरी ब्राम्हण थीं लेकिन उन्होंने एक पारसी फिरोज गांधी से शादी की थी. महात्मा गांधी ने दोनों को आशीर्वाद देते हुए कहा था कि समाज के लिए ऐसी शादियां लाभप्रद हैं.’’ हमने कहा, ‘‘आप पुरानी बातें ले बैठे, कुछ अभी की चर्चा कीजिए. देश का संविधान सभी भारतीयों को बराबर मानता है और उन्हें अपनी मर्जी का धर्म मानने की स्वतंत्रता देता है. इतना जरूर है कि किसी की इच्छा के खिलाफ उसका जबरन धर्मांतरण कराना गैरकानूनी है.

पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, आपको याद होगा कि अखिला अशोकन या हादिया ने शफीज जहां से शादी की थी. यह मामला विवादास्पद हो गया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में व्यवस्था दी कि संविधान के अनुच्छेद 21 के अनुसार कोई भी अपने पसंद के व्यक्ति से शादी कर सकता है.’’ हमने कहा, ‘‘संविधान अपनी जगह है और यूपी का कानून अपनी जगह! बीजेपी शासित राज्य मानते हैं कि लव जिहाद के जरिए शादी कर हिंदू लड़कियों को बहला-फुसलाकर धर्मांतरण करा लिया जाता है.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘जब युवक-युवती बालिग या वयस्क हों तो अलग धर्म के होने के बावजूद शादी कर सकते हैं. इसके लिए स्पेशल मैरिज एक्ट बनाया गया था. खुद बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन और मुख्तार अब्बास नकवी ने हिंदू युवतियों से शादी की थी. बिहार के बीजेपी नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी की पत्नी ईसाई है. शिवसेना में शामिल हुई अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर का पति मुस्लिम है. बड़े शहरों के प्रसिद्ध लोग कुछ भी करें तो चलता है. सामान्य लोगों को लव जिहाद विरोधी कानून से डरना चाहिए.’’