nishanebaaz-peacocks-circle-around-the-statue-of-goddess-saraswati

मोर देवी-देवताओं को बहुत पसंद आता है. देव सेनापति कार्तिकेय, स्कंद या षडानन का वाहन भी मोर ही है.

पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि 3 मोर देवी सरस्वती की प्रतिमा की प्रदक्षिणा करने लगे. इस पर आपकी क्या राय है?’’ हमने कहा, ‘‘सरस्वती का वाहन हंस के अलावा मोर भी है. विद्या, कला व संगीत की देवी वीणावादिनी सरस्वती के प्रति मोर की श्रद्धा-भक्ति होना स्वाभाविक है, तभी तो मोर ने परिक्रमा करके सरस्वती की वंदना की. मोर देवी-देवताओं को बहुत पसंद आता है. देव सेनापति कार्तिकेय, स्कंद या षडानन का वाहन भी मोर ही है.

कथा है कि गणेश और कार्तिकेय दोनों ने अपने माता-पिता शंकर-पार्वती से अनुमति मांगी कि वे विवाह करना चाहते हैं. इस पर उन्होंने आदेश दिया कि जो पृथ्वी की परिक्रमा करके पहले वापस आएगा, उसे पहले शादी करने की अनुमति दी जाएगी. इसके बाद कार्तिकेय तो अपने मोर या मयूर पर सवार होकर पृथ्वी परिक्रमा करने निकल गए लेकिन गणेश के सामने समस्या हो गई कि अपने वाहन मूषक पर बैठकर वे कैसे भूमंडल की परिक्रमा शीघ्रता से कर पाएंगे? उन्होंने बुद्धि चातुर्य दिखाते हुए वहीं अपने माता-पिता की परिक्रमा कर ली और कहा कि ऐसा करना तीनों लोकों की परिक्रमा के बराबर है.

गणेश को विवाह की अनुमति मिल गई. उनकी 2 पत्नियां रिद्धि-सिद्धि व पुत्र शुभ और लाभ हैं. मोर पर सवार होकर पृथ्वी परिक्रमा करने वाले कार्तिकेय जब लौटे तो उन्हें बताया गया कि वे शर्त हार गए हैं. इससे रुष्ट होकर कार्तिकेय कैलाश पर्वत छोड़कर दक्षिण भारत रहने चले गए.’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘कृष्ण भगवान भी मोर मुकुट पहनते हैं. उनके मुकुट या पगड़ी में मोर पंख लगा रहता है. मोर पंख में रंगों की इन्द्रधनुषी छटा रहती है. कुछ लोगों का सरनेम ‘मोर’ हुआ करता है.

फिल्मी गीतों में भी मोर का गुणगान किया गया है. पुरानी फिल्म पुनर्मिलन का गीत है- नाचो-नाचो प्यारे मन के मोर. सुनील दत्त और नूतन की फिल्म मिलन का गाना है- सावन का महीना पवन करे शोर, जियरा रे झूमे ऐसे, जैसे बन मा नाचे मोर. एक कहावत भी है- जंगल में मोर नाचा, किसने देखा! मोरनी को रिझाने के लिए मोर पंख फैलाकर नाचता है. एक मराठी गीत है- नाच रे मोरा, आंब्याचा वनात! कमरे में मोरपंख टांग दो तो वहां छिपकली नहीं आती. कोल्डड्रिंक के एक विज्ञापन में कहा जाता है- ये दिल मांगे मोर!’’