100 rupees per acre of donations for the farmer movement

Loading

जींद. जींद जिले के घोघड़िया गांव की पंचायत ने किसान आंदोलन में मदद की अनूठी पहल की है। यहां रविवार को पूर्व सरपंच बिजेंद्र की अध्यक्षता में हुई बैठक में 24 जनवरी को गांव में मौजूद सभी ट्रैक्टर एवं टॉली के साथ दिल्ली कूच करने और प्रति एकड़ 100 रुपये का चंदा एकत्र करने का फैसला किया गया है। यह गांव उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) के निर्वाचन क्षेत्र में आता है। पंचायत में यह सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया।

इसके मुताबिक गांव के प्रत्येक घर से एक व्यक्ति 24 जनवरी को दिल्ली कूच करेगा। पंचायत ने कहा कि अगर कोई इससे ज्यादा रुपये की मदद करता है, तो वह उसकी इच्छा है लेकिन कम से कम 100 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से हर किसी से पैसे लिए जा रहे हैं। पूर्व सरपंच बिजेंद्र बूरा ने बताया कि गांव में लगभग छह हजार एकड़ जमीन है, इस हिसाब से लगभग छह लाख रुपये का चंदा एकत्रित होगा, जो टिकरी बॉर्डर पर बैठे किसानों की मदद के लिए दिया जाएगा।

गांव में 20 सदस्यीय समिति का भी गठन किया गया है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि किसान आंदोलन के सिलसिले में अगर कोई भी सरकारी कर्मचारी गांव में घुसता है तो उसे बंधक बनाया जा सकता है और उसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। सरपंच प्रतिनिधि रणधीर बूरा ने बताया कि बैठक मे पूरे गांव ने फैसला लिया है, जो सभी के लिए मान्य होगा।(एजेंसी)