राज्य की  23 लाख महिलाएं कोरोना वारियर्स बन ग्रामीणों को कर रहीं जागरूक

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. कोरोना (Corona) से जंग जीतने के लिए जिस स्तर पर प्रयास किए जा रहे है उसी कड़ी में महिलाओं को प्रशिक्षित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना से बचाया जा सके, इसके लिए मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने भारी तादाद में महिलाओं को प्रशिक्षित करने का मुहीम चलाया है। राज्य के सुचना भवन से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार,  राज्य की सखी मंडल (Sakhi Mandal) की 23 लाख महिलाओं ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना  संक्रमण संबंधित जागरूकता कार्य को बढ़ाने का बागडोर अपने हाथों में ले लिया है। सखी मंडल की महिलाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना से बचाव के लिए लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है, जिससे गांव के हर घर तक कोरोना संक्रमण  के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ेगी और वे इसे गंभीरता से लेते हुए संक्रमण की कड़ी को तोड़ने में अपनी भागीदारी निभाएंगे। इस निमित्त ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी द्वारा सखी मंडल की महिलाओं को ऑफ-लाइन एवं ऑन-लाइन माध्यमों से कोविड-19 से बचाव एवं टीकाकरण के फायदे को लेकर प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

    अबतक करीब 23 लाख ग्रामीण महिलाओं को प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जा चुका है। ताकि वे अपने परिवार एवं अन्य ग्रामीणों तक कोविड-19 एवं टीकाकरण की जानकारी ससमय उपलब्ध कराकर संक्रमण के चेन को तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका सकें।

    टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियाँ कम हुई  

    दुमका जिले के जरमुंडी प्रखंड के पटसार गाँव की सावित्री देवी राधारानी आजीविका सखी मंडल की सदस्य हैं। सावित्री देवी के प्रयास से उनके गांव के 115 से भी ज्यादा लोगों ने कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण करवाया है। सावित्री देवी के निरंतर प्रयास से उनके गांव के लोगो में जहां एक तरफ कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता बढ़ी है, वहीं दूसरी ओर टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियां कम हुई हैं। 

    घर-घर जाकर लोगों से बात की

    सावित्री का कहना है कि मुझे जेएसएलपीएस के तरफ से गांव में कोविड-19 सम्बंधित जागरूकता का प्रसार करने का प्रशिक्षण प्राप्त हुआ। मैं पहले भी कम्युनिटी फैसिलिटेटर का कार्य कर गांव के लोगों तक सरकारी योजनाओं के लाभ से जुड़ी जानकारियां पहुंचाती थी। मैंने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां ग्रामीणों तक पहुँचाने के लिए घर-घर जाकर लोगों से बात की। उन्हें अफवाहों से दूर रहने की सलाह देने के साथ-साथ मास्क आदि का उपयोग और आपस में उचित सामाजिक दूरी के पालन आदि की भी बात बताई। ग्रामीण इलाकों में अभी भी कोविड-19 के टीकाकरण को लेकर बहुत सी भ्रान्तियां फैली हुई हैं। पहले तो लोग टीकाकरण से संबंधित बात सुनने को तैयार नहीं थे, लेकिन काफी प्रयास और समझाने के बाद अब वे खुद टीकाकरण के लिए आगे बढ़ रहें हैं। 

    गांव तक हर जरुरी जानकारी पहुंचा रही  

    विज्ञप्ति में कहा गया कि सावित्री जैसी लाखों महिलाएं आज कोविड-19 संक्रमण का प्रशिक्षण लेकर अपने परिवार एवं गांव तक हर जरुरी जानकारी पहुंचा रही है। कोविड के दूसरे लहर के दौरान बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गाँवों को संक्रमण से बचाने के लिए सखी मंडल की दीदियों ने मोर्चा संभाल लिया है। ग्रामीण विकास विभाग के तहत जेएसएलपीएस की टीम द्वारा लगातार सखी मंडल की दीदियों को कोविड-19 सम्बंधित जागरूकता प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे वे गाँवों में लोगो को जागरूक कर सकें। राज्य की सखी मंडल की सभी 23 लाख महिलाओं को इस जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ा जा रहा है, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना वायरस से बचाव और टीकाकरण की जानकारी हर घर तक पहुँच सके।