aap

Loading

चंडीगढ़. एक तरफ जहाँ केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि कानूनों (Agriculture Bill)  के खिलाफ देश भर के अलग अलग हिस्सों में प्रदर्शन होते दिख रहे हैं। इसी कड़ी में जहाँ पंजाब (Punjab) में राज्य सरकार  इस कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव लाने वाली है। वहीं बीते सोमवार को आम आदमी पार्टी ने विधानसभा के अंदर ही प्रदर्शन किया क्योंकि उनका कहना था कि जो प्रस्ताव सदन में रखा जाना है, उसकी कॉपी उन्हें नहीं मिली है।

Punjab: AAP MLAs seen sleeping inside the State Assembly last night. 

They had staged a sit-in protest inside the Assembly yesterday against not getting copies of the proposed legislation to be tabled in the special session of Punjab Vidhan Sabha against the central farm laws. pic.twitter.com/kuYZKFuj1b

— ANI (@ANI) October 20, 2020

दरअसल AAP पार्टी का कहना है कि पंजाब सरकार किसानों के खिलाफ एक साजिश के तहत प्रस्ताव से जुड़ी जानकारियां हमसे साझा नहीं कर रही है। AAP नेता द्वारा यह भी कहा गया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के लोगों और किसानों को धोखा देने के लिए कुख्यात हैं। उनका कहाँ था कि इसके पहले पानी को लेकर जो एग्रीमेंट हुआ था, उसमें भी उन्होंने ऐसे ही धोखा दिया था। 

अब आम आदमी पार्टी की यह मांग है कि फिलहाल जो केंद्र के कृषि कानून के खिलाफ जो प्रस्ताव लाया जा रहा है, उसे भी सार्वजनिक किया जाए ताकि किसानों की मुश्किलों का सहीं सहीं लोगों को पता चल सके। आम आदमी पार्टी का यह भी कहाँ है कि जब पूरा विपक्ष इसपर एकजुट है तो क्यों इसकी जानकारी छुपाई जा रही है। उन्हें विपक्ष को साथ लेकर चलना होगा और प्रस्ताव की जानकारी भी देनी होगी।

गौरतलब है कि केंद्र ने हाल ही में कृषि से जुड़े तीन कानून पास करवाए हैं, जिनका सबसे अधिक विरोध पंजाब और हरियाणा में ही हो रहा है। इसी कड़ी में पंजाब की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा में इस कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने की बात कही थी, जिसको लेकर सोमवार को विशेष सत्र शुरू आरंभ है। इस कृषि कानून का कांग्रेस, आम आदमी पार्टी के अलावा कई विपक्षी दल विरोध कर रहे हैं। इसी के चल्रते पंजाब में किसानों द्वारा लगातार रेल रोको आंदोलन और अन्य आन्दोलन किये जा रहे हैं।