Big plot of Naxalites failed before elections in Bihar

-पंकज चौरसिया

पटना. बिहार में विधानसभा चुनाव को देखते हुए पूरे औरंगाबाद जिले में पिछले कई दिनों से सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसी दौरान पहले चरण का मतदान शुरू होने से पहले औरंगाबाद जिले के ढिबरा के बालूगंज में दो आईईडी मिले हैं। औरंगाबाद का यह क्षेत्र और आसपास का इलाका नक्सल प्रभावित है। सीआरपीएफ के जवानों को बुधवार सुबह सर्च अभियान के दौरान ये आईईडी मिले हैं। जिसे सफलता पूर्वक नष्ट कर दिया गया है। माना जा रहा है कि यह नक्सलियों द्वारा चुनाव में बाधा पहुँचाने के उद्देश्य से बिछाया गया था।

पिछले मंगलवार को गया के इमामगंज नक्सलियों का बिछाया गया दो आईईडी मिला था। सीआरपीएफ ने इसे नष्ट कर दिया गया था। पहले से आशंका थी कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सली गड़बड़ी करने की कोशिश करेंगे। आईईडी बरामद होने के बाद नक्सल प्रभावित इलाकों अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बीते कुछ दिनों पहले जमुई जिले के जंगल मे भी पुलिस बल ने छिपा कर रखे गए तीन कंटेनर से 40 किलो विस्फोटक बरामद किया था। सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने यह सफलता झाझा थाना इलाके के माणिकथान जंगल से हासिल की थी। जंगल के बीच में गड्ढा खोदकर अलग-अलग कंटेनर में यह विस्फोटक रखे गए थे।