Bihar Assembly Elections Congress-RJD attacked free ticket announcement, BJP retaliated - Why opposition?

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में भाजपा (BJP) ने संकल्प पत्र (Manifesto) जारी कर दिया. जिसमें सरकार बनने के बाद बिहार के सभी लोगों को कोरोना का टिका (Corona Vaccine) फ्री में देने का ऐलान किया था. इस ऐलान के बाद कांग्रेस-आरजेडी (Congress-RJD) हमलवार हो गए हैं. विपक्षी दलों के इस हमले पर भाजपा ने पलटवार किया है. पार्टी महासचिव और बिहार चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) ने कहा, “चुनाव में सभी दल कई तरह के वादे करते हैं, हमने भी किया. इससे विपक्ष क्यों परेशान है?.”

भूपेंद्र यादव ने कहा, “यह बिहार विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र है. केंद्र न्यूनतम मूल्य पर टीके उपलब्ध करवाता है, हमने वादा किया था कि बिहार में हमारा सरकार इसे निःशुल्क देंगे. सार्वजनिक स्वास्थ्य की बात आती है तो राजनीतिक दलों को संवेदनशील होना चाहिए. हम अपना वादा पूरा करते हैं.”

सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर विपक्ष क्यों परेशान

विपक्षी दलों द्वारा किए जारहे हमलों पर भाजपा नेता ने कहा, “हर राजनीतिक दल घोषणापत्र के साथ चुनाव में उतरता है. कोई रोजगार की बात करता है, कोई कृषि ऋण माफी की बात करता है, कोई पक्के घरों की बात करता है. अगर हम सार्वजनिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर जा रहे हैं तो विपक्ष क्यों परेशान है?.”

ज्ञात हो कि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सितारमण ने गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया. घोषणा पत्र के पहले वादे का ऐलान करते हुए वित्तमंत्री ने कहा, “जैसे ही कोरोना वैक्सीन बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए उपलब्ध होगा, बिहार के प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त टीकाकरण मिलेगा.”

कोरोना का टीका देश का, भाजपा का नहीं

आरजेडी ने भाजपा के इस वादे पर हमला बोलते हुए कहा, ” कोरोना का टीका देश का है, भाजपा का नहीं! टीका का राजनीतिक इस्तेमाल दिखाता है कि इनके पास बीमारी और मौत का भय बेचने के अलावा कोई विकल्प नहीं है! बिहारी स्वाभिमानी हैं, चंद पैसों में अपने बच्चों का भविष्य नहीं बेचते!.”

भाजपा ने अपने संकल्प किया जारी 

राजधानी पटना में भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में 11 बड़े संकल्प या वादें किए हैं. इसके साथ ही बीजेपी ने अपना नया नारा ‘भाजपा है तो भरोसा है’ और ‘5 सूत्र, एक लक्ष्य, 11 संकल्प’ भी आज इसमें शामिल किया है. 

यह किए वादे:

  • हर बिहारवासी को मिलेगा मुफ्त कोरोना वैक्सीन. 
  • अब मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत अन्य तकनीकी शिक्षा को हिन्दी भाषा में होगा उपलब्ध. 
  • साल भर में पूरे प्रदेश में तीन लाख नए शिक्षकों की होगी भर्ती.
  • आईटी हब में अगले 5 साल में 5 लाख रोजगार.
  • वादा एक करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का. 
  • स्वास्थ्य विभाग में एक लाख लोगों को नौकरी. 2024 तक दरभंगा एम्स होगा चालू .
  • धान और गेहूं के बाद अब दलहन की खरीद भी होगी MSP की दरों पर.
  • साल 2022 तक 30 लाख लोगों को पक्के मकान.
  • 15 नए प्रोसेसिंग उद्योग अगले 2 साल में. 
  • मीठे पानी में पलने वाली मछलियों का उत्पादन बढ़ाना.
  •    किसान उत्पाद संघों की होगी बेहतर सप्लाई चेन, होंगे10 लाख रोजगार पैदा होंगे.