बिहार में कोरोना वैक्सीन हुआ फ़्री, कैबिनेट ने पास किए कई और प्रस्ताव

Loading

पटना: बिहार (Bihar) की एनडीए सरकार (NDA Government) ने चुनाव में किया अपना वादा पूरा कर दिया है। मंगलवार को कैबिनेट   (Cabinet) ने राज्य में कोरोना (Corona Virus) की फ्री वैक्सीन (Free Vaccine) और 20 लाख रोजगार (20 Lakh Employement) देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के अध्यक्षता में हुई बैठक में बिहार में सुशासन के कार्यक्रम, 2020-2025 के अंतर्गत आत्मनिर्भर बिहार के सात निश्चय-2 और अन्य कार्यक्रमों को लागू करने की मंजूरी दी है।” 

ज्ञात हो कि बिहार विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने अपने घोषणा पत्र सरकार बनाने के बाद फ्री वैक्सीन देने और राज्य में 19 लाख रोजगार सुजन करने का वादा किया था. 

सात निश्चय के तहत कई योजनाएं 

कैबिनेट निर्णय की जानकारी देते हुए बिहार सरकार के प्रवक्ता ने कहा, “सात निश्चय के तहत बिहार में उच्च शिक्षा के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, युवाओं को रोजगार ढूंढने में मदद करने के लिए स्वंय सहायता भत्ता योजना, युवाओं को कंप्यूटर, संवाद कौशल एवं व्यवहार कौशल की ट्रेनिंग के लिए कुशल युवा जैसे प्रोग्राम चलाए गए हैं।”

इसी के साथ, राज्य के सभी ITI और पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रशिक्षण की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए उच्चस्तरीय सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगा। संस्थानों में पढ़ रहे बच्चों को वर्तमान इंडस्ट्री की मांग के अनुसार सोलर, ड्रोन तकनीक, ऑप्टिकल फाइबर एवं नेटवर्किंग आदि में ट्रेनिंग दी जाएगी। 

एक जिले में एक मेगा स्किल सेंट

सरकार ने आगे कहा, “ऐसे युवा जो ITI और पॉलिटेक्निक में नहीं पढ़ रहे हैं और नए कौशल का प्रशिक्षण पाना चाहते हैं उनके लिए एक ज़िले में कम से कम एक मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा। जहां उन्हें ब्यूटी एंड वेलनेस, AC, रेफरिजरेटर, सोलर पैनल मैकेनिक जैसे क्षेत्रों में ट्रेन किया जाएगा।”