भाजपा नेताओं ने किया अस्पताल का दौरा, चिकित्साकर्मियों एवं सुविधाओं की कमी पर जताई नाखुशी

Loading

कोटा: राजस्थान (Rajasthan) के कोटा (Kota) में 12 शिशुओं की मौत (Child Death) किन वजहों से हुई, इस बात की जांच के लिए विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya Janta party) (भाजपा) द्वारा गठित चार सदस्यीय समिति ने शनिवार को यहां के एक अस्पताल का दौरा किया और चिकित्साकर्मियों एवं सुविधाओं की कमी पर नाखुशी प्रकट की।

गौरतलब है कि जे के लोन अस्पताल में बृहस्पतिवार को नौ नवजात शिशुओं की कुछ ही घंटों के अंतराल में मौत हो गयी। वे एक से चार दिनों के थे। सालभर पहले भी इस अस्पताल में असामान्य संख्या में शिशुओं की मौत राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बनी थीं।

अस्पताल के अधीक्षक सुरेश चंद दुलारा ने बताया था कि शुक्रवार को तीन और नवजात शिशुओं की यहां मौत हो गयी, जिनमें से दो का एक दिन पहले ही जन्म हुआ था जबकि एक बच्चा एक माह का था। भाजपा के पैनल ने यह आरोप लगाते हुए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) के इस्तीफे की मांग की कि पिछले साल दिसंबर में 110 शिशुओं की मौत के बावजूद जे के लोन अस्पताल अब भी उसी ‘दयनीय स्थिति’ में है।

इस समिति में दौसा के सांसद जसकौर मीणा, राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र सिंह राठौर और पार्टी के विधायक मदन दिलावर एवं संदीप शर्मा शामिल हैं। राठौर ने आरोप लगाया कि अस्पताल प्रशासन ने समिति से कहा कि 10 दिसंबर को 13 तथा 11 दिसंबर को पांच शिशुओं की मौत हुई।

उन्होंने कहा, ‘‘ राज्य सरकार मौतों के लिए जिम्मेदार है और स्वास्थ्य मंत्री को अपने पद से तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए।” भाजपा के पैनल ने कहा कि पिछले साल गठित समितियों द्वारा अस्पताल की दशा सुधारने के लिए की गयी सिफारिशों पर अब तक गौर नहीं किया गया है।(एजेंसी)