CM Gehlot launches digital COVID relief concert series for folk artists

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को राज्य के लोक कलाकारों का समर्थन करने के लिए ‘पधारो म्हारे देस’ डिजिटल COVID राहत कॉन्सर्ट श्रृंखला का उद्घाटन किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह श्रृंखला मनेशा ए अग्रवाल के अर्पण फाउंडेशन द्वारा लोक कलाकारों का समर्थन करने के लिए एक पहल है। इस अवसर पर, मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पहल कई महीनों तक नियमित आजीविका से वंचित कलाकार समुदाय का समर्थन करेगी।

साथ ही “लोक कलाकार पूरी तरह से आजीविका के लिए अपनी कला पर निर्भर हैं। कोरना वायरस संकट के दौरान ऐसे लोक कलाकारों का समर्थन करने के लिए यह एक अनूठी अवधारणा है। इस तरह की पहल राज्य में कला रूपों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है और आभासी पर्यटन को बढ़ावा दे सकती है।” 

कई प्रसिद्ध कलाकार जैसे मनेशा राम और समूह – जैसलमेर के मेघवालों, ‘मूमल’ की प्रसिद्धि के दापू खान मिरासी, बुंडू खान और बैंड – जोधपुर के लंगास, थानू खान और चौमा मामा परियोजना के तारिफ खान, सुगनी देवी – गायन की सनसनी कालबेलिया – जोधपुर, और महबूब खान लंगड़ा, अन्य लोगों के बीच संगीत कार्यक्रम श्रृंखला में भाग ले रहे हैं।

अर्पण फाउंडेशन के संस्थापक अग्रवाल ने कहा, “हम इस पहल का समर्थन करने के लिए सीएम गहलोत जी के बहुत आभारी हैं। उन्होंने हमेशा राज्य की कला और संस्कृति का समर्थन किया है और उनका समर्थन लोक कलाकारों और हमारे लिए उत्साहजनक है।” ‘पधारो म्हारे देस’ श्रृंखला में जोधपुर, जैसलमेर और बाड़मेर के 70 लोक कलाकार शामिल होंगे।