CM inaugurates 250 beds online at dedicated Kovid Health Center in Koderma district

    Loading

    ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची. झारखण्ड (Jharkhand) के कोडरमा जिले (Koderma District) में नवनिर्मित डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर (Covid Health Center) में 250 बेड और  सरकारी कोविड सदर अस्पताल में 20 ऑक्सीजन पाइप लाइन युक्त बेड का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Chief Minister Hemant Soren) ने ऑनलाइन (Online) उद्घाटन किया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने ग्रामीण क्षेत्रों में फ़ैल रहे कोरोना संक्रमण और इससे होने वाली मौत का विशेष ध्यान रखने पर जोर देते हुए गांव के ग्राम प्रधान, मुखिया और सरपंचों को जागरूकता बनाए  रखने का निर्देश दिया। उद्घाटन के पूर्व उन्होंने कहा कि कोरोना के तेजी से बढ़ते संक्रमण पर सरकार की पैनी नजर है। इस महामारी को लेकर जैसे-जैसे चुनौतियां सामने आएगी उससे निपटने के लिए सरकार रणनीति तैयार करेगी। संक्रमण को रोकने तथा संक्रमितों के समुचित और बेहतर उपचार के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक संक्रमण से निपटने की दिशा में हमने एक कदम और आगे बढ़ाया है।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक साबित हो रही है। यह हमारे शरीर को बहुत तेजी से नुकसान पहुंचा रहा है। इस संक्रमण से बचाव के लिए दवाइयों से ज्यादा पहले ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। ऐसी स्थिति में राज्य के अस्पतालों में मरीजों को ऑक्सीजन युक्त बेड अथवा ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य एवं नियमित बनाए रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने संक्रमित मरीजों और उनके परिजनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि ऑक्सीजन के लिए किसी को भी चिंतित रहने की जरुरत नहीं है। 

    ग्रामीणों को जागरुक करने की जरुरत 

    ग्रामीण क्षेत्रों में फ़ैल रहे कोरोना और इसके महामारी की भयावहता के सन्दर्भ में उन्होंने कहा कि जागरूकता के अभाव में लोग ये नहीं समझ पा रहे है कि उन्हें कोरोना से कैसे बचाव करना है और इसे फैलने से कैसे रोकना है। इसके लिए ग्रामीणों को इस बात के लिए उन्हें जागरूक करने की जरुरत है। कोरोना से हो रही मौत को लेकर चिन्ता जाहिर करते हुए सोरेन ने कहा कि इस संक्रमण से लोगों की मौत भी हो रही है, लेकिन कोविड प्रोटोकॉल के तहत उनका दाह संस्कार नहीं हो रहा है। ऐसे में ग्रामीण इलाकों में संक्रमितों की पहचान कर  उन्हें आइसोलेट करने अथवा उनका इलाज कराने की नितांत जरूरत है। ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।  

    अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाए जा रहे

    ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही मौत और संक्रमण के लिए उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित  अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे इस दिशा में अपनी जिम्मेदारी निभाएं।  विशेषकर जिन लोगों की मौत हो रही है,  उनके परिजनों का कोविड टेस्ट हर हाल में कराएं  इससे संक्रमण के फैलाव के स्तर का पता चल सकेगा। हेमंत सोरेन ने आम जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाए जा रहे हैं और ऑक्सीजन की आपूर्ति को सामान्य और नियमित रखने के लिए सरकार लगातार कदम उठा रही है। सोरेन ने कहा कि संक्रमण रोकने और मरीजों को समुचित और बेहतर इलाज उपलब्ध कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

    मृतक के परिजनों का कोरोना का टेस्ट अवश्य कराएं

    सोरेन ने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष चिंता जताते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसी की मौत होने पर उसकी पूरी जानकारी लें, मृतक के परिजनों का कोरोना का टेस्ट अवश्य कराएं।  और इस बात का ख्याल रखें कि राज्य के ग्रामीण इलाकों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित कैसे रखा जाए। कोडरमा जिले के उपायुक्त रमेश घोलप ने हेमंत सोरेन को कोरोना से निपटने के अलावा जिले की कई समस्याओं से उन्हें अवगत कराया। घोलप ने कहा की कोडरमा में बड़ी संख्या में बाहरी लोगों का प्रति दिन आवागमन होता रहता है इससे भी कोरोना संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। जिले में ऑक्सीजन गैस और सिलेंडर की हद से ज्यादा कमी थी, यहाँ अस्पताल में कोरोना मरीजों के उपचार की भी कोई व्यवस्था नहीं थी।  मरीजों की जान कैसे बचाई जाए और उनका उपचार कैसे किया जाय इसके लिए सामूहिक प्रयास से होली फेमिली अस्पताल में बिना ऑक्सीजन वाला 140 बेड और ऑक्सीजन वाले 100 बेड की व्यवस्था कर मरीजों का इलाज शुरू किया गया।घोलप ने कहा कि इस अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के इलाज के अलावा खून जाँच की भी सुविधा उपलब्ध करायी है। साथ ही मरीजों के लिए 4 एम्बुलेंस भी उपलब्ध है। विधायक अमित कुमार ने हेमंत सोरेन से मांग की कि हजारीबाग के बरकट्टा और चलगुसा के सीएससी सेंटर में कम से कम 20-25 बेड अवश्य उपलब्ध कराए जाएं क्योंकि इन जगहों पर प्राथमिक उपचार की भी समुचित सुविधा उपलब्ध नहीं है। 

    उद्घाटन कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी 

    उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय से स्वास्थ्य मंत्री  बन्ना गुप्ता,  विकास आयुक्त- सह-स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह,  मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे और कोडरमा से विधायक नीरा यादव, विधायक अमित कुमार यादव, जिला परिषद कार्यकारी समिति की अध्यक्ष शालिनी गुप्ता और उपायुक्त रमेश घोलप के अलावा जिला प्रशासन के कई पदाधिकारी ऑनलाइन मौजूद थे।