Vijay Pratap

    Loading

    चंडीगढ़. पंजाब के कोटकपुरा में 2015 में पुलिसिया गोलीबारी की घटना की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) का हिस्सा रहे पूर्व आईपीएस अधिकारी कुंवर विजय प्रताप सिंह सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अमृतसर जाएंगे, जहां वह पंजाब के पूर्व पुलिस महानिरीक्षक को आप में शामिल करा सकते हैं।

    केजरीवाल ने सिंह को पार्टी में शामिल करने की किसी संभावना का कोई जिक्र किए बिना रविवार को पंजाबी में ट्वीट किया, “पंजाब बदलाव चाहता है। आम आदमी पार्टी ही एकमात्र उम्मीद है। कल अमृतसर में मिलते हैं।”

    अमृतसर में सिंह के पार्टी में शामिल होने की संभावना पर आप की पंजाब इकाई के नेताओं ने भी खामोशी अख्तियार की हुई है। सिंह ने अप्रैल में समय से पहले सेवानिवृत्ति ले ली थी। इससे पहले पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने पंजाब पुलिस की पहले की एसआईटी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया था। यह एसआईटी फरीदकोट जिले में गुरु ग्रंथ साहिब की कथित बेअदबी को लेकर 2015 में कोटकपुरा में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस की गोलीबारी की जांच कर रही थी।

    सिंह एसआईटी का हिस्सा थे, जो कोटकपुरा और बहबल कलां पुलिसिया गोलीबारी की घटनाओं की जांच कर रही थी। अदालत ने तब राज्य सरकार को आदेश दिया था कि वह नई एसआईटी का गठन करे, जिसमें कुंवर विजय प्रताप सिंह न हों।

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुरू में कुंवर विजय प्रताप सिंह का इस्तीफा स्वीकार करने से इनकार कर दिया था, जो 2029 में सेवानिवृत्त होते लेकिन जब पूर्व आईजी रैंक के अधिकारी अपने रुख पर कायम रहे तो मुख्यमंत्री ने समय से पहले सेवानिवृत्ति का आग्रह स्वीकार कर लिया। (एजेंसी)