modi-nitish

पटना.  आने वाले 23 अक्टूबर से PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) बिहार चुनाव (Bihar Vidhan Sabha Elections) के घमासान में उतरेंगे। अपने इस ‘मिशन बिहार’ में वे 12 रैलियों को संबोधित करेंगे। लेकिन इन सबमें जो प्रमुख बात है वह यह है कि PM नरेन्द्र मोदी के साथ हर मंच पर उनके साथ JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ‘सुशासन बाबु’ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) उनके साथ होंगे।

कहाँ – कहाँ है PM मोदी की रैली :

  • 23 अक्टूबर को  PM मोदी की पहली चुनावी रैली सासाराम, गया और भागलपुर में होनी है.
  • 28 अक्टूबर को दूसरी रैली दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में होनी है.
  •  1 नवंबर को तीसरी रैली छपरा, मोतिहारी और समस्तीपुर जिलों में होगी.   
  • फिर 3 नवंबर को सहरसा, अररिया और बेतिया में PM मोदी अपने रैलीयों का समापन करेंगे. 

NDA तूफानी तरीके से कर रही अपना प्रचार : 

बता दें कि इस बार के बिहार विधानसभा चुनाव में NDA तूफानी तरीके से अपना प्रचार शुरू कर चुकी है। जहाँ नीतीश कुमार अब लगातार जनसभाएं को सम्बोधित कर रहे हैं। यही नहीं वर्चुअल रैली निपटाने के बाद वे एक्चुअल रैली में भी अपनी उपस्तिथि दर्ज करवा रहे हैं। इसके साथ ही BJP पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा लगातार बिहार चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। इन सबके बाद अब आने वाले 23 अक्टूबर से  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद चुनावी रण क्षेत्र में प्रदर्पन करने वाले हैं।

क्या है इस बार NDA के सीटों का समीकरण : 

जहाँ इस बार बिहार चुनाव में JDU ही NDA की अगुवाई कर रही है। अगर सीटों का समीकरण देखें तो JDU 122 और BJP को 121 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं JDU के कोटे से जीतन राम मांझी की ‘हम’ पार्टी 7 सीट और उधर BJP कोटे से मुकेश सहनी की VIP 11 सीटों से अपने उम्मीदवार उतारेगी  

चिराग पासवान नीतीश कुमार से हैं खफा :

इस बार लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) इस बार NDA खेमें से बहार है। लेकिन चिराग पासवान पहले से ही नीतीश कुमार से खफा हो रखे हैं और अलग चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुके हैं। वहीं BJP ने भी इस बार LJP नेता चिराग पासवान को झटका देते हुए साफ़ भाषा में कहा था कि नीतीश कुमार बिहार में NDA के नेता हैं और रहेंगे। इसके साथ ही NDA गठबंधन उनके नेतृत्व में ही इस बार का बिहार विधान सभा चुनाव लड़ेगा और राज्य में अपनी सरकार बनाने की कोशिश करेगा।