Uttarakhand Rain Updates : Rain continues in Uttarakhand, Chardham Yatra halted after heavy snowfall
File Photo

    Loading

    देवप्रयाग. उत्तराखंड (Uttarakhand) में फिर एक बार बादल फटने की घटना घटी है। बादल फटने से भारी तबाही हुई है। यह घटना टिहरी जिले (Tihari District) के देवप्रयाग क्षेत्र (Devprayag) की है। जहां बादल फटने से मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) हुई। जिसके कारण यहां की IIT बिल्डिंग पल भर में ध्वस्त हो गई। साथ ही इस क्षेत्र की कई दुकानें क्षतिग्रस्त हुई है। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

    इस घटना पर डीजीपी अशोक कुमार (DGP Ashok Kumar) ने कहा, “टिहरी जिले के देवप्रयाग क्षेत्र में बादल फटने से कई दुकानें और मकान क्षतिग्रस्त हो गए।” उन्होंने कहा, “अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। एसडीआरएफ (SDRF) की टीमें घटनास्थल पर हैं।”

    वहीं देवप्रयाग के एसएचओ, एमएस रावत (MS Rawat) ने कहा, “आज शाम 5 बजे बादल फटने की सूचना मिली। लगभग 12-13 दुकानें और कई अन्य संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है। चूंकि लॉकडाउन के कारण इनमें से अधिकांश दुकानें बंद थीं, इसलिए अभी तक कोई हताहत नहीं हुआ है। यहां जल स्तर बढ़ रहा है, बचाव अभियान चल रहा है।”

    शांता नदी के उपरी छोर पर दशरथ डांडा पर्वत नामक स्थान पर बादल फटने से नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया। नदी में आए मलबे ने देवप्रयाग कस्बे के शांति बाजार में भारी तबाही मचाई जिसमें नगर पालिका का बहुउददेशीय भवन समेत दो भवन जमींदोज हो गए। पूरा क्षेत्र मलबे से पट गया है जबकि पैदल पुल का भी कहीं अता पता नहीं है। इसके अलावा बिजली की लाइन, पेयजल लाइन व अन्य परिसंपत्तियों को भी भारी नुकसान की सूचना है। 

    रावत ने बताया कि शांति बाजार में बडी—बडी इमारतों और दुकानों में मलबा घुस गया और वे पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गयीं। थाना पुलिस द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए क्षतिग्रस्त इमारतों के आसपास के लोगों को मौके से तुरंत हटाया गया और थाना प्रांगण एवं बस अड्डा प्रांगण में भेजा गया।

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि उजाला होने के कारण शहर में मलबा घुसने से पहले ही लोग दुकानों को छोड़कर बाहर आ गए अन्यथा अगर अंधेरा होता तो यहां बड़ी जनहानि होती। नगर पालिका अध्यक्ष कृष्ण कांत कोटियाल ने बताया कि बादल फटने से शहर में भारी नुकसान हुआ है लेकिन अभी उसका आंकलन नहीं हो सका है।

    वहीं बादल फटने की घटना के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत से बात की और घटना का जायजा लिया। इस दौरान गृह मंत्री ने कहा कि राज्य को केंद्र सरकार से सभी सहायता मिलेगी।