Chamba Borading school
Photo Credit : ANI

    चंबा. देश भर में कोरोना की दूसरी लहर तेज हो गई है। रविवार को देश में कोरोना ने सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। इस बीच सोमवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में एक बोर्डिंग स्कूल (Boarding School) के 150 से अधिक लोग कोरोना संक्रमित (Coronavirus) पाए गए। जिसके बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया। स्कूल का नाम डलहौज़ी पब्लिक स्कूल (Dalhousie Public School) है।

    डलहौज़ी पब्लिक स्कूल के 158 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए है। संक्रमितों में बच्चे, अध्यापक, स्टाफ और कुछ अन्य लोग शामिल हैं। चंबा के सीएमओ राजेश गुलेरी ने कहा कि 29 मार्च को बोर्डिंग स्कूल में एक कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया था। इसके बाद, ट्रेसिंग की गई। जिसमें 158 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।

    गुलेरी ने बताया, जो लोग नेगेटिव है, उनमें से कुछ लोग अपनी मर्ज़ी से घर चले गए। संक्रमित लोगों को स्कूल के अंदर की आइसोलेट किया गया है। बाकी लोगों को क्वारंटीन की सुविधा दी जा रही है।

    चंबा के डिप्टी कमिश्नर डीसी राणा ने बताया कि उक्त सभी कोरोना रोगियों में कोई लक्षण नहीं थे। इन सभी को स्कूल के अंदर ही आइसोलेट किया गया है और उनके स्वास्थ्य की नियमित रूप से निगरानी की जा रही है।

    राणा ने बताया कि बोर्डिंग में आने वाले सभी छात्रों के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई थी। लेकिन इसके एक छात्र कोरोना पॉजिटिव पाया गया। हमने सभी शिक्षकों और छात्रों की सावधानीपूर्वक जांच की। इस जांच में 158 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनमें शिक्षक और छात्र शामिल हैं। कुल 800 लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। कुछ और लोगों के पॉजिटिव पाए जाने की संभावना है। पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश में अन्य राज्यों की तरह कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

    पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 408 नए मामले सामने आए हैं। इसके अलावा कोरोना के कारण 10 लोगों की मौत भी हुई है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3,577 हो गई है, जबकि कोरोना के कारण अब तक 1,057 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को 10 मौतों में से, 4 लोग ऊना में मारे गए। इसके अलावा मंडी और शिमला में कोरोना संक्रमण के कारण दो लोगों की मौत हो गई। सोलन, बिलासपुर और कांगड़ा में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। रविवार को कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके अलावा हमीरपुर में 57, शिमला में 56, कांगड़ा में 48 और मंडी में 32 मामले सामने आए हैं। 31 नए मामले ऊना में, 29 सोलन में और 13 बिलासपुर में पाए गए हैं।