meghalaya

शिलांग. मेघालय के पूर्व खासी हिल्स जिले के मावनेई में शुक्रवार को भारी बारिश से हुए भूस्खलन की चपेट में कई मकानों के आने से दो महिला क्रिकेटरों की मौत हो गई और तीन लोग लापता हो गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मावनेई इलाके के सरपंच बाह बुद ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ”राज्य की तरफ से राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुकीं क्रिकेटर रजिया अहमद और स्थानीय खिलाड़ी फिरोजिया खान के शव मलबे से निकाले गये।”

पूर्व खासी हिल्स जिले के पुलिस अधीक्षक सिल्वेस्टर नोंगटिंगर ने कहा कि लापता लोगों की तलाश का काम चल रहा है। मेघालय क्रिकेट एसोसिएशन के महासचिव गिडिओन खारकोंगोर ने कहा कि रजिया 2011-12 से राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न टूर्नामेंट में राज्य का प्रतिनिधित्व करती आ रही थीं। विभिन्न खिलाड़ियों ने रजिया की मौत पर शोक व्यक्त किया है। महिला क्रिकेटर काकोली चक्रवर्ती ने कहा, ”रजिया की कमी खलेगी। हम उनकी आत्मा की शांति की लिये प्रार्थना करते हैं।”

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सोमवार से लगातार हो रही बारिश ने राज्य में भारी तबाही मचाई है। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने शिलांग में उनके क्वार्टर में मलबा साफ करने के लिए दो श्रमिकों को लगाया था जिनकी बृहस्पतिवार को मौत हो गई। राज्य में कई जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं और पीडब्ल्यूडी के कर्मचारियों को मलबा हटाने के काम में लगाया गया है।

वेस्ट गारो हिल्स के उपायुक्त राम सिंह ने कहा कि एनएच -62 को बंद कर दिया जाएगा और पीडब्ल्यूडी दक्षिण गारो हिल्स में बाघमारा शहर से संपर्क को बनाए रखने के लिए विकल्पों की तलाश कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम बाघमारा को नेंगखरा-सिजू-कारूकोल से, चोकपोट-सिजू से और रामचंगा / दुमनीकुरा से डालू तक जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। दक्षिण गारो हिल्स के उपायुक्त एचबी मारक ने कहा कि पुल के पुनर्निमाण में समय लगेगा क्योंकि पूरा खंड पानी में बह गया है।