DM Rachna Patil, SP Manavjit Singh Dhillon

मुंगेर. बिहार के मुंगेर में बवाल के बाद चुनाव आयोग ने जिला कलेक्टर राजेश मीणा और पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को हटा दिया था। अब यहां नए डीएम और एसपी की तैनाती कर दी गई है। रचना सिंह को मुंगेर का नया डीएम और मानवजीत सिंह ढिल्लों को नया एसपी नियुक्त किया गया है।

बता दें कि रचना पाटिल अभी तक पटना में सहकारिता विभाग में सहयोग समितियों के निबंधक पद पर सेवा दे रही थीं। इस संबंध में जारी एक अधिसूचना के मुताबिक उन्हें मुंगेर का जिला दंडाधिकारी भी नियुक्त किया गया है। पाटिल अगले आदेश तक बंदोबस्त पदाधिकारी, मुंगेर के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगी।

वहीं, मानवजीत सिंह ढिल्लों अभी तक पटना में पुलिस अधीक्षक (विशेष कार्य बल) के पद पर तैनात थे। इस संबंध में बिहार सरकार की ओर से जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि अभी तक मुंगेर में तैनात लिपि सिंह को बिहार पुलिस मुख्यालय पटना भेजे जाने का फैसला लिया गया है।

क्या है पूरा मामला

बता दें कि बिहार के मुंगेर जिले में सोमवार रात देवी दुर्गा की मूर्ति विर्सजन को लेकर झड़प हो गई थी। इस दौरान कथित तौर पर हुई पुलिस गोलीबारी में एक युवक की मौत को लेकर गुरुवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय सहित शहर में अन्य स्थानों पर तोड़फोड़ की गई और वाहनों को आग लगा दी गई थी।

इस घटना के खिलाफ गुरुवार को स्थानीय लोगों ने किला क्षेत्र स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर पथराव किया और एक वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया। किला क्षेत्र में ही स्थित अनुमंडल अधिकारी के गोपनीय शाखा में तोड़फोड़ की गई। भीड़ ने मुफस्सिल थाना, महिला थाना, वासुदेव पुलिस चौकी, पूरबसराय थाने में तोड़फोड़ और आगजनी की।

इस घटना को लेकर निर्वाचन आयोग ने जिलाधिकारी राजेश मीणा और पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह को तत्काल हटाने का निर्देश दिया था। अपर निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि आयोग ने मगध प्रमंडल के आयुक्त असंगबा चुबा एओ को पूरी घटना की जांच करने का आदेश दिया है।

-पंकज चौरसिया.