पंजाब में रात्रि कर्फ्यू एक जनवरी तक बढ़ाया गया

चंडीगढ़: पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amrindar Singh) ने शुक्रवार को राज्य के सभी शहरों में रात्रि कर्फ्यू की समयसीमा बढ़ाकर एक जनवरी करने के आदेश दिए। यहां जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। इससे पहले, राज्य में कोविड-19 (Covid-19) की दूसरी लहर की आशंका के चलते एक दिसंबर से 15 दिसंबर तक रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू (Curfew) लगाने का निर्णय लिया गया था। उधर, पंजाब में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के 549 नए मामले सामने आए तथा महामारी से 29 और मरीजों की मौत हो गई.

विवाह और अन्य समारोहों में कोविड संबंधी दिशा निर्देशों का पालन न किये जाने की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता को निर्देश दिया कि वैवाहिक समारोहों में कड़ाई से प्रतिबंध का पालन कराया जाए और नियम का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाए।

वक्तव्य के अनुसार सिंह ने आदेश दिया कि एक जनवरी तक भीतर आयोजित होने वाले विवाह समारोहों में 100 और बाहर (खुले स्थान वाले) आयोजनों में 250 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकते। सिंह ने कहा कि निषिद्ध और सूक्ष्म निषिद्ध क्षेत्रों में जांच की संख्या बढ़ाकर सौ प्रतिशत तक सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि दिल्ली के पास प्रदर्शन स्थल से लौट कर आने वाले किसानों पर भी निगरानी रखी जाए।

उधर, पंजाब में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 549 नए मामले सामने आए तथा महामारी से 29 और मरीजों की मौत हो गई। नए मामले सामने आने के साथ ही राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,59,099 हो गए। चिकित्सा बुलेटिन के अनुसार अब तक राज्य में कोविड-19 से 5,036 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अभी 7,286 मरीज उपचाराधीन हैं और अब तक 1,46,777 मरीज ठीक हो चुके हैं।(एजेंसी)