पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ़्ती हिरासत से रिहा, 14 महीनों से थी नजरबंद

कश्मीर: जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती को नजरबंदी से रिहा कर दिया गया है. वह पिछले 14 महीने से नजबंद थी. मंगलवार को  इस बात की जानकरी जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता रोहित कंसल ने दी. 

ज्ञात हो कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर लाए कानून को देखते हुए महबूबा मुफ़्ती को 4 अगस्त से ही उनके घर में नजरबंद रखा हुआ था. इस दौरान उनकी बेटी इल्तिजा ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर रिहा करने की मांग कि थी.

रिहाई के बाद मुफ़्ती की ट्विटर अकाउंट से बेटी ने इल्तिजा ने कहा, “जैसे कि श्रीमति मुफ्ती की अवैध हिरासत समाप्त हो गई है, मैं उन सभी को धन्यवाद देना करूंगी जिन्होंने इन कठिन समय में मेरा समर्थन किया. मैं आप सभी का आभार मानती हूं. अब मैं इल्तिजा आपसे विदा लेती हूं. अल्लाह आपकी रक्षा करें.”

रिहाई की खबर सुनकर ख़ुशी हुई 

नेशनल कांफ्रेंस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उम्र अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए कहा, “यह सुनकर खुशी हुई महबूबा मुफ़्ती साहिबा को एक साल से अधिक हिरासत में रखने के बाद रिहा किया गया है. उसकी निरंतर हिरासत एक देशद्रोही थी और लोकतंत्र के मूल सिद्धांतों के खिलाफ था. महबूबा का स्वागत करते हैं.”