Vaccine likely to be approved in Britain, preparations for vaccine start
Representational Pic

Loading

रोहतक (हरियाणा)। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने भारत में कहर मचाया है। देश में रोजाना सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं। इस जानलेवा वायरस को रोकने के लिए केंद्र समेत सभी राज्य सरकारें प्रयास कर रही हैं, लेकिन कोरोना के आंकड़े रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। कोरोना वायरस को नष्ट करने के लिए इसकी वैक्सीन पर तेजी से काम चल रहा है। इस बीच खबर आ रही है कि पीजीआईएमएस रोहतक में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज खत्म हो चुका है और यह सफल रहा है। वहीं अब दूसरे फेज की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

पीजीआईएमएस रोहतक में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल का पहला फेज खत्म हुआ है। पीजीआईएमएस के डॉक्टर्स का दावा है कि पहले फेज में ह्यूमन ट्रायल सफल और सुरक्षित रहा है। पीजीआईएमएस में 81 लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल किया है। जिन लोगों पर वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल हुआ है उनकी उम्र 18 से 55 वर्ष है। देश में सबसे ज्यादा सबसे ज्यादा लोगों पर कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल पीजीआईएमएस रोहतक में ही किया गया है। 

वहीं अब पीजीआईएमएस रोहतक में कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के दूसरे फेज की तैयारियां शुरू हो गई है। दूसरा फेज सितंबर के पहले हप्ते में शुरू होनेवाला है। इस दूसरे फेज में लोगों को भाग लेने की अपील की गई है। जिसके बाद अब तक 300 लोगों का दूसरे फेज के ह्यूमन ट्रायल के लिए रजिस्ट्रेशन हो गया है। अगर भविष्य में होनेवाले सभी ह्यूमन ट्रायल सही सफल रहे तो भारत में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के निर्माण की शुरुआत भी हो सकती है। लेकिन फिलहाल सबकी नज़र दूसरे फेज के ह्यूमन ट्रॉयल पर है।