Police failed the big robbery incident, one arrested

    ओमप्रकाश मिश्र

    रांची. रांची (Ranchi) से लगभग 38 किलोमीटर दूर सिकिदरी घाटी (Sikidari Valley) में लूटपाट की योजना को अंजाम देने के लिए घात लगाए बैठे छह में से एक अपराधी को रजरप्पा पुलिस (Police) ने बीती रात गिरफ्तार (Arrested) कर लिया, बाकि लोग अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहे। फरार हुए अपराधियों की तलाश में पुलिस जुटी है। पुलिस की तत्परता से एक बड़ी लूट की घटना नाकाम हो गई। सिकिदिरी घाटी में लूटपाट की घटना कोई नई बात नहीं है। लूट की घटना को यहां के अपराधी पिछले कई सालों से अंजाम देते आ रहे है। इसी क्रम में सोमवार की देर रात लूट की घटना को अंजाम देने के लिए छह लोग घाटी क्षेत्र में एकत्र हुए। इस घाटी से पिकअप वैन और ट्रकों में माल भरकर रांची से भाया सिकिदरी घाटी होते हुए रामगढ़ बोकारो और धनबाद जैसे जगहों के लिए रात भर वाहनों का आवागमन जारी रहता है।  इन्ही वाहनों को लूटने के मससद से छह अपराधी घाटी क्षेत्र में थे।

    लूट की घटना को अंजाम देने की गुप्त जानकारी रामगढ़ के रजरप्पा पुलिस को मिली, और सही वक्त पर घाटी क्षेत्र में पहुंचकर पुलिस ने अपराधियों की योजना को नाकाम  कर दिया। सिकिदिरी घाटी की ओर से आने वाले ट्रकों को रोककर, चालक और खलासी को बंधक बनाकर लूटपाट करने के लिए घात लगाए बैठे अपराधियों में से जिस एक अपराधी को रजरप्पा पुलिस ने सोमवार की रात गिरफ्तार किया है उसने पुलिस को अपना नाम अहरार अहमद बताया है। वह चितरपुर बाजारटांड़ का निवासी  है। मौके पर घाटी क्षेत्र में पहुंची पुलिस ने बिना नंबर का एक होंडा स्प्लेंडर प्रो (सिल्वर रंग)  बाइक के अलावा बांस की लाठियां और 20-25 फीट लम्बी प्लास्टिक की रस्सी भी जब्त की है। पुलिस ने अहरार को तो मौके पर धर दबोचा पर अंधेरे का लाभ उठाकर बाकि अपराधी भाग निकले। इधर, गिरफ्तार अपराधी के बयान के आधार  छापेमारी कर एक अन्य आरोपी  मोहम्माद  साद को चितरपुर बाजारटांड़ से गिरफ्तार कर लिया गया। 

    पुलिस को मिली थी गुप्त सूचना

    रजरप्पा थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर विपिन कुमार ने बताया की सोमवार  की रात सिकिदरी थाना के गश्ती दल द्वारा सूचना मिली कि रजरप्पा थाना अंतर्गत सिकिदरी घाटी अंधा मोड़ के पास दो बाइक व एक स्कूटी के साथ 5-6 अपराधियों द्वारा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बनाई जा रही है। सूचना मिलते ही अवर निरीक्षक सैनिक सामद पुलिस बल के साथ घटनास्थल पहुंचे। थाना प्रभारी के अनुसार, एक तरफ से सिकिदरी थाना तथा दूसरी ओर से रजरप्पा थाना के गश्ती दल को आता देख एक बाइक व अन्य सामान छोड़कर अपराधी इधर-उधर भागने लगे। मौके से पुलिस ने एक अपराधी अहरार अहमद को धर-दबोचा। पुलिस गिरफ्तार अपराधी और जब्त सामानों को अपने साथ थाना ले आई। और आज सुबह गिरफ्तार दोनों अपराधियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया। अन्य अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।