BJP and Congress
File Photo

जयपुर: राजस्थान के सत्ता में बैठी कांग्रेस (Congress) और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gahlot) को बड़ा झटका लगा है. पिछले दिनों राज्य में हुए पंचायत (Panchayat) और जिला परिषद चुनाव (District Council Election) में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. वहीं भारतीय जनता पार्टी को बड़ी जीत मिली है. मंगलवार को राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों को अनुसार भाजपा को जहां 1,833 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की, वहीं कांग्रेस 1713 सीटों पर संतोष करना पड़ा.

ज्ञात हो कि राज्य की 4371 पंचायत सीट और 636 जिला परिषद सीटों पर चार चरणों  23 नवंबर, 27 नवंबर, एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. जिसके परिणाम आज घोषित किए गए. 

आए परिणाम के अनुसार: 

पंचायत सीट: 

पंचायत की  4371 सीट में से अभी तक अभी तक 4049 पंचायत समिति सदस्यों के परिणाम घोषित हुए हैं. जिसमें 1835 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस 1718 सीटों पर जीत मिली है, वहीं 496 सीटों पर निर्दलीयों और अन्य ने मारी बाजी.

जिला परिषद:

जिला परिषद की 636 सीटों मेसे अभी तक 532 सीटो के आए परिणाम आगए हैं, जिसमें  287 सीटों पर भाजपा और 223 सीटो पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है. इसी के साथ 22 सीटो पर निर्दलीयों और अन्य ने जमाया कब्जा.

कई नेताओं की दुकानें बंद 

स्थानीय चुनाव में बीजेपी को मिली निर्णायक बढ़त पर राज्य भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राजस्थान की जनता और कार्यकर्ताओं की मेहनत की जीत बताया. पूनिया ने कहा कि,  “यह जीत ऐसे समय में हुई जब पीएम मोदी की किसानों के प्रति नीतियों को लेकर कांग्रेस भारत बंद करवा रही थी. इस जीत से कई नेताओं की दुकानें बंद हो गई.”