फारुख – महबूबा को लगा बड़ा झटका, सज्जाद लोन ने छोड़ा गुपकर गठबंधन

Loading

श्रीनगर: नेशनल कॉन्फ़्रेंस (National Conference) प्रमुख फारूख अब्दुल्ला (Farukh Abdullah) और पीडीपी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) को बड़ा झटका लगा है। मंगलवार को सज्जाद गनी लोन (Sajjad Gani Lone) नीत जम्मू कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ़्रेंस (Jammu Kashmir People Conference) ने गुपकर गठबंधन (Gupkar Alliance) छोड़ने का ऐलान कर दिया। फारुख अब्दुल्ला को लिखे अपने पत्र में लोन ने कहा, “मैं गठबंधन छोड़ रहे हूँ, लेकिन उसका उद्देश्य नहीं।” इसी के साथ उन्होंने जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव में गठबंधन साथियों द्वारा छद्म प्रत्याशी खड़े करने का आरोप भी लगाया। 

चुनाव में नतीजे गुपकर गठबंधन के खिलाफ

लोन ने लिखा, ‘‘ यह तथ्य है कि गुपकर गठबंधन ने इस चुनाव में स्पष्ट रूप से सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की। हम आंकड़ो को छिपा नहीं सकते हैं और गुपकर गठबंधन द्वारा जीती गईं सीटों के अलावा, एक अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ा पांच अगस्त (अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को निष्क्रिय करने) के संदर्भ मतों की संख्या है जो गुपकर गठबंधन के खिलाफ है।” 

निर्दलियों को ज्यादा वोट 

लोन ने कहा कि, “उनका मानना है कि गुपकर गठबंधन के खिलाफ किए गए मतदान में अधिकतर गुपकर गठबंधन के घटकों के छद्मों द्वारा आधिकारिक प्रत्याशी के खिलाफ किए गए मत हैं।” उन्होंने पत्र में आगे कहा, ‘‘ गुपकर गठबंधन के पक्ष और विपक्ष में हुए चुनिंदा मतदान का नतीजा बहुत खराब मत प्रतिशत रहा। यह वह मत प्रतिशत नहीं है जो जम्मू-कश्मीर की जनता पांच अगस्त के बाद हकदार थी।”