Petrol-Pump
File Pic

    Loading

    चंडीगढ़: पंजाब सरकार (Government of Punjab) ने पंजाब जेल विकास बोर्ड (Punjab Jail Development Board) के स्वामित्व वाली 12 जगहों पर पेट्रोल पंप स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद इंडियन ऑयल (Indian Oil) एक पेट्रोल पंप स्थापित करेगा जिसमें 400 कैदियों को पेट्रोल पंप पर काम करने का अवसर दिया जाएगा।

    पंजाब सरकार को इस चैनल के माध्यम से प्रति माह 40 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री बोर्ड के सदस्य सचिव और जेल के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक प्रवीण सिन्हा (Additional Director General of Police Praveen Sinha) के अनुसार, काम अच्छे व्यवहार वाले कैदियों को दिया जाएगा। नियोक्ताओं के बीच महिला कैदियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

    पंजाब में जेल की जमीन पर 12 पेट्रोल पंप शुरू किए जाएंगे। पंजाब सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक पेट्रोल पंप इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा चालू किए जाएंगे।

    पंजाब सरकार ने जेल प्रशासन के अधिकार क्षेत्र में आने वाले कारखानों को पंजाब जेल विकास बोर्ड के दायरे में लाने का फैसला किया है। प्रवीण सिन्हा ने बताया कि जेल में चल रही फैक्ट्रियों से चादरें, तौलिया, फर्नीचर, स्टेशनरी, साबुन और सैनिटाइजर बनाए जा रहे हैं।