Assembly election 2021: Counting begins for the by-election results in three assembly seats in Rajasthan, CM Ashok Gehlot appealed to people not to celebrate victory

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की भर्ती प्रक्रिया में 1500 अतिरिक्त पद जोड़ने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। अब सीएचओ के लिए 6310 पदों के स्थान पर कुल 7810 पदों पर संविदा आधार पर भर्ती होगी।

एक सरकारी बयान के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के दौर में बार-बार परीक्षा करवाना संभव नहीं होने के मद्देनजर सीएचओ की प्रक्रियाधीन भर्ती के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 7810 की गयी है। इससे राज्य में दूर-दराज क्षेत्रों तक स्वास्थ्य केन्द्रों में सीएचओ की सेवाएं जल्द उपलब्ध होंगी।

उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत अभियान के तहत राजस्थान में वर्ष 2022 तक उप-स्वास्थ्य केन्द्र स्तर तक के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को ‘हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर’ के रूप में क्रियाशील किया जाना है। इसके तहत 6310 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन 31 अगस्त को जारी किया गया था। उक्त संविदा कार्मिकों को एनएचएम के परियोजना परिपालन योजना (पीआईपी) के प्रावधानों के तहत मानदेय व प्रोत्साहन राशि देय होंगे।