Corona

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार (Himachal Pradesh Government) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार को सभी स्कूलों और कॉलेजों (School and College) को 31 दिसंबर तक बंद रखने का फैसला किया और चार जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू (Night Curfew) लगा दिया।

राज्य के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों में मंगलवार से 15 दिसंबर तक रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। राज्य में 31 दिसंबर तक तृतीय श्रेणी और चतुर्थ श्रेणी के केवल 50 प्रतिशत कर्मचारी हर दिन कार्यालय आएंगे। सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग जमा नहीं होंगे और मास्क नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पाबंदी लगाने का फैसला किया गया। इस महीने राज्य में संक्रमण के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। कुल 547 मौतों में से 235 मौत नवंबर में हुई है। राज्य में 31 अक्टूबर को संक्रमण के 22,060 मामले थे। तीन सप्ताह बाद सोमवार शाम को संक्रमण के कुल 34,442 मामले हो गए। राज्य में 6,535 मरीजों का उपचार चल रहा है।

हिमाचल प्रदेश में अधिकतर स्कूल एक नवंबर को खुल गए थे। लेकिन इनमें से कुछ में संक्रमण के मामले सामने आने के बाद सरकार ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को 25 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया था। अब 31 दिसंबर तक सारे शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। मंत्री ने कहा कि शिक्षक अगले आदेश तक घर से ही काम करते रहेंगे।