Shatabdi Bhavan of Patna High Court inaugurated

    Loading

    पंकज चौरसिया

    पटना. पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के शताब्दी भवन (Shatabdi Bhavan) का आज भारत के मुख्य न्यायाधीश अरविंद वोबड़े ने फीता काटकर और शिलापट्ट अनावरण कर उद्घाटन किया। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) ने पटना उच्च न्यायालय नवनिर्मित भवन परिसर में वृक्षारोपण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि आज से 7 वर्ष पूर्व 4 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन इस भवन का शिलान्यास किया गया था और मैं बेहद खुश हूं कि मैं शिलान्यास और उद्घाटन दोनों का के कार्यक्रम का शामिल हुआ।

    शताब्दी भवन की खासियत यह है कि इसमें 43 कोर्ट रूम और 57 लाइब्रेरी चेंबर हैं। इसके साथ-साथ यह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। हाईकोर्ट में बैठक के लिए 6 कमेटी रूम का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा 97 व्यक्तियों को बैठने के लिए कॉन्फ्रेंस रूम बनाया गया है। इसमें एक लॉन का भी निर्माण कराया गया है.

    129 गाड़ी की पार्किंग व्यवस्था

    एक साथ 129 गाड़ी की पार्किंग व्यवस्था भी की गई है। यह भवन 203.94 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई है। यह भवन हर मायने में अत्याधुनिक है। इसके साथ साथ 10.17 करोड़ की लागत से एडवोकेट एसोसिएशन भवन का भी निर्माण कराया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा  कि इस भवन के निर्माण के कारण अब तेजी से स्पीडी ट्रायल चलेगा। इससे अपराध नियंत्रित रहेगी। उन्होंने कहा कानून के राज कायम करने में न्यायपालिका की अहम भूमिका होती है। इस मौके पर केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश नवीन सिन्हा, न्यायाधीश इंदिरा बनर्जी, न्यायाधीश हेमंत कुमार गुप्ता, पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, पटना हाई कोर्ट के न्यायाधीश शिवाजी पांडे, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, बिहार सरकार के विधि मंत्री प्रमोद कुमार उपस्थित थे।