kedarnath
File photo

    Loading

    देहरादून: उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र (Garhwal’s Himalayan Region) में स्थित विश्व प्रसिद्ध बाबा केदारनाथ (Kedarnath) के कपाट (Gate) इस वर्ष श्रद्धालुओं (Devotees) के लिए 17 मई को प्रातः: पांच बजे (5 AM) खोले जाएंगे। चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड (Chardham Devasthanam Management Board) के एक प्रवक्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार को महाशिवरात्रि के पर्व पर विधि विधान से रुद्रप्रयाग के उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Temple of Ukhimath, Rudraprayag) में केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने का मुहूर्त निकाला गया। उन्होंने बताया कि बाबा केदार की डोली उनके शीतकालीन प्रवास स्थल उखीमठ से 14 मई को रवाना होगी। 

    केदारनाथ मंदिर के कपाट पिछले साल 16 नवंबर को बंद हुए थे। इससे पहले, बसंत पंचमी को एक अन्य धाम बद्रीनाथ के कपाट 18 मई को सुबह सवा चार बजे खोले जाने का मुहूर्त निकाला गया था। बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को बंद कर दिए गए थे। चौदह मई को अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। 

    गढ़वाल हिमालय के चार धामों के नाम से प्रसिद्ध बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट सर्दियों में भीषण ठंड और बर्फबारी की चपेट में रहने के कारण हर साल अक्टूबर – नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल अप्रैल-मई में खुलते हैं। वर्ष के करीब छह माह चलने वाली इस यात्रा के दौरान देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन के लिए यहां पहुंचते हैं और चारधाम यात्रा को उत्तराखंड की आर्थिकी की रीढ़ माना जाता है। (एजेंसी)