Kashmir-Train

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के कारण लगभग 11 महीनों तक निलंबित (Suspended) रहने के बाद सोमवार को कश्मीर (Kashmir) घाटी में ट्रेन सेवाएं (Train Services) फिर से शुरू हुईं। रेल मंत्री पीयूष गोयाल (Piyush Goyal) ने कहा कि, इससे ऊर्जा की आवाजाही में आसानी होगी और पर्यटन क्षेत्र को बड़ा बढ़ावा मिलेगा।

    गोयल ने ट्वीट किया, “रेलवे 22 फरवरी से बनिहाल-बारामुला खंड पर कश्मीर घाटी में ट्रेन संचालन फिर से शुरू करने के लिए, दो सेवाओं के साथ।” इससे पहले, रेलवे ने कहा कि अभी तक सभी यात्री ट्रेन परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है।

    भारतीय रेलवे (Indian Railway) क्रमबद्ध तरीके से ट्रेन सेवाओं की संख्या में वृद्धि कर रहा है। एक प्रवक्ता ने कहा, “पहले से ही 65 प्रतिशत से अधिक ट्रेनें चल रही हैं। अकेले जनवरी में 250 से अधिक ट्रेनों को जोड़ा गया और धीरे-धीरे इसे और जोड़ा जाएगा।”

    वर्तमान में, केवल विशेष ट्रेनें जो पूरी तरह से आरक्षित हैं, कुछ उपनगरीय ट्रेन सेवाओं के साथ देश भर में परिचालन में हैं। ज्ञात हो कि, कोरोनावायरस लॉकडाउन की घोषणा के बाद 25 मार्च से सभी नियमित ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया था।