Trinamool questions defense reforms, accuses it of ignoring ordnance factories

Loading

कोलकाता. केंद्र द्वारा 101 हथियारों और सैन्य उपकरणों के आयात पर रोक लगाए जाने के एक दिन बाद तृणमूल कांग्रेस ने सोमवार को सवाल किया कि क्या देश के रक्षा उद्योग के पास इन उपकरणों का उत्पादन करने की क्षमता है। वरिष्ठ तृणमूल नेता और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सौगत राय ने कहा कि भारत के स्वदेशी रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार को “उचित रोडमैप” बनाना चाहिए।

उन्होंने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘यह घोषणा अच्छी लग सकती है, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत है। केंद्र ने 101 वस्तुओं पर एक प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन सवाल यह है कि क्या हमारे स्वदेशी रक्षा क्षेत्र में उन वस्तुओं का उत्पादन करने की क्षमता है या नहीं। अगर नहीं, तो केंद्र सरकार उसकी क्षमताओं को बढ़ाने के लिए क्या कर रही है।”

वरिष्ठ सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री राय ने दावा किया कि पिछले पांच वर्षों में देश के आयुध कारखानों की अनदेखी करने का प्रयास किया गया है। राय ने कहा, “एक तरफ, आप आत्मनिर्भर भारत की बात करते हैं और दूसरी तरफ आप अपने आयुध कारखानों को मजबूत करने के बजाय उन्हें कमजोर करते हैं। यह अस्वीकार्य है।” दमदम क्षेत्र से लोकसभा सदस्य राय ने कहा कि भारत में लड़ाकू जेट, पनडुब्बी और अन्य आधुनिक उपकरणों के निर्माण के लिए प्रयास किए जाने चाहिए।(एजेंसी)