Government of Odisha focuses on online grievance redressal system

ओडिशा सरकार कोविड-19 संकट के मद्देनजर ऑनलाइन मंच ‘ई-अभिजोग' के माध्यम से लोक शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

भुवनेश्वर. ओडिशा सरकार कोविड-19 संकट के मद्देनजर ऑनलाइन मंच ‘ई-अभिजोग’ के माध्यम से लोक शिकायतों के निवारण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । मुख्य सचिव ए के त्रिपाठी ने कहा कि सभी विभागों को ऑनलाइन मंच को लोकप्रिय बनाने और डिजिटल माध्यम से शिकायतों के निपटान को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया है।

उन्होंने इस मकसद से विभागों की तैयारी की समीक्षा के लिए रविवार को बुलाई गई बैठक में कहा, “हम मौजूदा स्थिति के मद्देनजर ‘इ-अभिजोग’ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।” सामान्य प्रशासन एवं लोक शिकायत मामलों के सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा कि अधिकारियों के फोन नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे और लोगों से शिकायत दर्ज कराते वक्त अपने ब्योरे दर्ज कराने का अनुरोध किया जाएगा।

चोपड़ा ने कहा, “ ई-अभिजोग के माध्यम से, लोग मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, जिलाधिकारी, पुलिस महानिदेशक और राजस्व संभागीय आयुक्तों के कार्यालय में सीधे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अधिकारी शिकायतकर्ता को कार्रवाई रिपोर्ट भेज पाएंगे।” उन्होंने कहा कि रोजाना के आधार पर शिकायतों के निवारण के लिए जिले में अधिकारियों की अध्यक्षता में कोविड-विशिष्ट शिकायत प्रकोष्ठ का गठन किया जाएगा। (एजेंसी)