India successfully tests QRSAM

बालासोर (ओडिशा). भारत ने मंगलवार को त्वरित प्रतिक्रिया वाली सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (क्यूआरएसएएम) प्रणाली का सफल परीक्षण किया जिसने हवाई लक्ष्य पर सटीक निशाना साधकर इसे नष्ट कर दिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल ने “सटीकता और सफलता” के साथ हवाई लक्ष्य को मार गिराया। यह पिछले पांच दिन में इस तरह का दूसरा परीक्षण है।

इसने कहा कि परीक्षण ओडिशा के अपतटीय क्षेत्र में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से आज अपराह्न लगभग 3.42 बजे किया गया। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण एक बार फिर किया गया, जिसमें उच्च प्रदर्शन वाले मानवरहित लक्ष्य ‘बंशी’ को निशाना बनाया गया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने क्यूआरएसएएम के सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, “त्वरित प्रतिक्रिया वाली सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (क्यूआरएसएएम) के एक के बाद एक दो सफल परीक्षण करने के लिए डीआरडीओ-इंडिया को बधाई। 13 नवंबर को किए गए पहले परीक्षण ने सीधे निशाने के साथ रडार और मिसाइल क्षमताओं का प्रदर्शन किया। आज के परीक्षण ने लक्ष्य का पास में पता लगने पर आयुध कौशल का प्रदर्शन किया।”

अधिकारियों ने कहा कि लगभग 30 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली क्यूआरएसएएम के सफल परीक्षण से इसके वाणिज्यिक उत्पादन का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

मंत्रालय ने कहा कि कि क्यूआरएसएएम प्रणाली में स्वदेश में विकसित उप-प्रणालियों का इस्तेमाल हुआ है। परीक्षण के सभी मानक पूरी तरह प्राप्त कर लिए गए और यह सैन्य अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया। (एजेंसी)