Indian Oil Petrol Pump Fire

भुवनेश्वर. ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर में राजभवन के पास इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के एक पेट्रोल पंप पर बुधवार को भीषण आग लगने से नौ लोग झुलस गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर बतायी जा रही है। दमकल विभाग के सूत्रों ने बताया कि पांच दमकल गाड़ियों ने ओड़िशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल के साथ मिलकर करीब दो घंटे में आग पर काबू पा लिया।

आग के कारण हुआ विस्फोट इतना तेज था कि आसपास की इमारतों से लोग बाहर निकल आए। पुलिस ने बताया कि आसपास की कुछ दुकानों और मकानों को नुकसान पहुंचा है।

प्रत्यदर्शी ने बताया कि विस्फोट के कारण वहां आसपास खड़े वाहन अपनी जगहों से इधर-उधर हो गए। आग लगने के कारण पेट्रोल पंप बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। उसके कारणों का पता लगाया जा रहा है। इंडियन ऑयल ने दो टैंकों में पेट्रोल पंप का ईंधन भरा।

अधिकारियों ने बताया कि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी और पुलिस मौके पर मौजूद हैं, वहां जाने वाली सड़कों को बंद कर दिया गया है। कैपिटल अस्पताल के निदेशक एल.डी. साहू ने बताया कि गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य घायलों का इलाज कैपिटल अस्पताल में ही चल रहा है।

केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं। प्रधान ने ट्वीट किया है कि उन्होंने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभाग के सचिव को राज्य सरकार और इंडियन ऑयल के वरिष्ठ अधिकारियों से आग के संबंध में चर्चा कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की। इस बीच, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य सरकार घायलों के इलाज पर आने वाला खर्च वहन करेगी। उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की। (एजेंसी)