Remdesiver, Favipiravir

भुवनेश्वर. ओड़िशा में कोविड—19 मरीजों के इलाज के लिये सरकार ने सोमवार को रेमडेसिविर एवं फेविपिराविर दवाओं की पहली खेप प्राप्त की । स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी के मोहापात्रा ने बताया कि रेमडेसिविर एवं फेविपिराविर दवाओं का इस्तेमाल मध्यम से बहुत अधिक बीमार कोविड—19 मरीज के इलाज के लिये इस्तेमाल किया जायेगा ।

उन्होंने बताया, ‘रेमडेसिविर दवा को पूरे प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों को भेजा जा चुका है।’ उन्होंने बताया कि इस दवाई से मरने वालों की संख्या कम करने में मदद मिलेगी जो अभी प्रदेश में 0.39 प्रतिशत है। अधिकारी ने बताया कि यह दवाई इंजेक्शन के माध्यम से दी जाती है । इस बीच प्रदेश के औषधि नियंत्रक मामिना पटनायक ने बताया कि ओड़िशा को फेविपिरावीर के 1200 पत्ते मिले हैं और प्रत्येक पत्ते में 34 गोलियां हैं ।

इस दवाई से हल्के से मध्यम कोरोना वायरस पीड़ित मरीजों का इलाज होगा । उन्होंने बताया, ‘हमलोग इन दवाओं को सबसे पहले कोविड अस्पतालों में मरीजों को देने के लिये भेजेंगे क्योंकि इसकी छोटी खेप हमें मिली है। औषधि नियंत्रक ने बताया कि अगले चरणों में इन दवाओं की खेप प्राप्त होने के बाद यह बाजार में उपलब्ध होगा । (एजेंसी)