Pic Credit: ANI/Twitter
Pic Credit: ANI/Twitter

    हेलमेट (Helmet) हमारे लिए कितना ज़रूरी है यह बात तो सभी जानते हैं। किसी भी दो पहिया वाहन (Two wheeler) चलाते समय हेलमेट का पहनना अनिवार्य है। वहीं ट्रैफिक रूल (Traffic Rules) भी है कि बिना हेलमेट आप दो पहिया वाहन नहीं चला सकते हैं। खैर हेलमेट सिर्फ दो पहिया वाहन के लिए ही अनिवार्य है, लेकिन ओडिशा (Odisa) के गंजम में कुछ ऐसा हुआ है, जिसे सुन आप अपना सिर पकड़ लेंगे। यहां एक ट्रक ड्राइवर (Truck Driver) को बिना हेलमेट ट्रक चलाने के जुर्म में चालान भरना पड़ा है। 

    जी हाँ, एक ट्रक ड्राइवर चालक पर हेलमेट नहीं पहनने पर 1,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि ट्रक चलाने के लिए हेलमेट की जरूरत नहीं होती है। यह चालान पिछले साल 24 दिसंबर को जारी किया गया था। इस चालान के बारे में चलाक को तब पता चला जब वह अपने वाहन के परमिट को रिन्यू कराने के लिए परिवहन विभाग RTO के दफ्तर पहुंचा था। 

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ट्रक ड्राइवर ने बताया, ‘मेरे ट्रक का परमिट एक्सपायर हो गया था इसलिए मैं अपना वाहन परमिट शुल्क जमा करने के लिए आरटीओ ऑफिस पहुंचा, जहाँ मुझे बताया कि मेरे नाम पर पहले से ही एक जुर्माना है, जिसे भरना ज़रूरी है। फिर मैंने उस चालान का भुगतान किया, जब मैंने चालान देखा तो उसमें हेलमेट नहीं पहनने के लिए जुर्माना लगाया गया था।’ सोशल मीडिया पर ज़ोरोशोरो ने इस अजीबोगरीब चालान की आलोचना की जा रही है और परिवहन विभाग की लापरवाही पर लोग बहुत से रिएक्शन्स भी दे रहे हैं।