COVIESHIELD
File Pic

    भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने राज्य में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बढ़ते मामलों के बीच कोविशील्ड टीके (Covishield Vaccine) की खुराकों की “कमी” के कारण 16 जिलों में बृहस्पतिवार को टीकाकरण अभियान (Vaccination Program) रोक दिया। एक अधिकारी ने बताया कि अंगुल, बोलांगीर, बालासोर, बरगढ़, भद्रक, देवगढ़, ढेंकनाल, गंजम, जाजपुर और झारसुगुड़ा में दिन में टीकाकरण अभियान अस्थायी रूप से रोक दिया गया था।

    अधिकारी ने बताया कि कंधमाल, केंद्रपाड़ा, कोरापुट, नबरंगपुर, सोनपुर और सुंदरगढ़ में कोविड-19 टीकाकरण अभियान नहीं चलाया गया। बृहस्पतिवार को सिर्फ 114 सत्र आयोजित किए गए जिनमें से 72 सत्र राजधानी भुवनेश्वर के हैं जहां कोवैक्सीन की खुराकें लोगों को लगाई जा रही हैं।  

    अधिकारी ने कहा, “भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों में भी कोविशील्ड टीके का इस्तेमाल किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने खुराकों की कमी के चलते 16 जिलों में टीकाकरण अभियान रोक दिया है।” उन्होंने बताया कि राज्य में आज सुबह तक कोविशील्ड की 19,520 खुराकें और कोवैक्सीन की 3,24,910 शीशियां थीं। अधिकारी ने कहा कि सरकार कोविशील्ड की खुराकों की कमी के कारण बुधवार को 11 जिलों में टीकाकरण कार्यक्रम नहीं चला पाई।

    अधिकारी के मुताबिक, सरकार को शुक्रवार तक टीके की छह लाख शीशियों की खेप मिलने की उम्मीद है।  इस बीच, अधिकारी ने बताया कि ओडिशा में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 3087 नए मरीजों की पुष्टि हुई जिसके बाद कुल मामले 9,12,887 पहुंच गए। उन्होंने बताया कि 45 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 4063 हो गई है। 

    नए मरीजों में 1775 मामले पृथक-वास केंद्रों के हैं जबकि बाकी के 1312 मामले संपर्कों का पता लगाने के दौरान मिले। अधिकारी ने बताया कि राज्य में संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 31,231 है जबकि 8,77,540 लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। लगभग दो महीने के अंतराल के बाद, बृहस्पतिवार से कुछ स्थानों पर बस सेवाएं फिर से शुरू हो गईं क्योंकि राज्य सरकार ने राज्य के कुछ हिस्सों में कोविड प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की थी।

    ओडिशा सरकार ने बुधवार को राज्य में आंशिक लॉकडाउन को 15 और दिनों के बढ़ा दिया है। यह अब 16 जुलाई की सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।(एजेंसी)