australian-swimming-coach-don-talbot-dies

आस्ट्रेलिया के मशहूर तैराकी कोच और आस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के संस्थापक निदेशक डॉन टैलबोट (Don Talbot) का निधन हो गया है।

Loading

ब्रिस्बेन. आस्ट्रेलिया के मशहूर तैराकी कोच और आस्ट्रेलियाई खेल संस्थान के संस्थापक निदेशक डॉन टैलबोट (Don Talbot) का निधन हो गया है। वह 87 साल के थे। आस्ट्रेलियाई खेल हॉल ऑफ फेम ने बुधवार को बयान जारी करके टैलबोट(Don Talbot) के निधन की जानकारी दी। आस्ट्रेलियाई तैराकी संघ ने कहा कि टैलबोट ने क्वीन्सलैंड के गोल्ड कोस्ट में अंतिम सांस ली।

हॉल ऑफ फेम के अध्यक्ष जॉन बर्टरैंड ने कहा, ‘‘जॉन टैलबोट आस्ट्रेलियाई तैराकी के स्वर्णिम युग में उसके प्रमुख थे। कोचिंग के जादूगर ने आस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय टीम में वापसी करके उसे सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिलवाये। उन्होंने बेहतर प्रदर्शन को लेकर लोगों की सोच बदल डाली थी।”

टैलबोट ने 1950 के दशक में अपने कोचिंग करियर की शुरुआत की थी। वह 1989 में आस्ट्रेलियाई तैराकी कोच के रूप में वापसी करने से पहले कनाडा और अमेरिका के भी कोच रह चुके थे। उनके रहते हुए आस्ट्रेलिया ने सिडनी ओलंपिक 2000 में तैराकी में पांच स्वर्ण, नौ रजत और चार कांस्य पदक जीते थे। (एजेंसी)