'Chess tournament' of Tripura's chess lover became popular worldwide

अगरतला. त्रिपुरा के एक शतरंज प्रेमी का लॉकडाउन ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट दुनिया भर में लोकप्रिय हो गया है जिसमें 29 देशों के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। टूर्नामेंट के आयोजक निर्मल दास ने कहा कि यह टूर्नामेंट नौ जून को समाप्त होगा जिसमें 29 देशों के 2000 खिलाड़ियों ने भाग लिया और यह अपना 87वां मुकाबला पूरा कर चुका है जबकि इसका समापन नौ जून को 100वें मैच से होगा जिसमें 15 खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार दिया जायेगा।

इसमें भाग लेने वाले खिलाड़ी भारत के अलावा जर्मनी, स्कॉटलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, क्यूबा, चिली, यूक्रेन, ब्राजील, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, आस्ट्रेलिया के हैं। टूर्नामेंट लांच करने वाले दास ने कहा कि कुछ महीनों पहले उन्होंने चेन्नई के ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था जिसकी प्रवेश राशि 200 रूपये थी और तब से उन्होंने ऐसे ऑनलाइन टूर्नामेंट के आयोजन की योजना बनायी जो बिना किसी प्रविष्टि राशि के हो।

उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘जब 24 मार्च को लॉकडाउन घोषित हुआ था तो मैंने सोचा कि यह टूर्नामेंट लोगों को घर पर रहकर सुरक्षित रहने में अहम भूमिका निभा सकता है। इसलिये मैंने इसे 28 मार्च को लांच किया और जल्द ही दुनिया भर से इसको अच्छी प्रतिक्रिया मिली। टूर्नामेंट ‘लि चेस’ एप पर खेला जा रहा है। इस प्रतियोगिता में बुलेट, ब्लिट्ज, रैपिड और ‘क्लासिकल टाइम कंट्रोल’ के मुकाबले हैं।(एजेंसी)